Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Hair Problems And Solution How To Take Care Of Hair

जैसे बाल, वैसी देखभाल, रुकेगा हेयरफॉल और खत्म होगी ड्रायनेस

जो लोग कामकाजी हैं उन्हें लगता है कि बालों में गंदगी व पसीना आने से बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 12, 2018, 06:31 PM IST

  • जैसे बाल, वैसी देखभाल, रुकेगा हेयरफॉल और खत्म होगी ड्रायनेस
    +1और स्लाइड देखें
    यदि बाल लम्बेे, घने और घुंघराले नहीं हैं तो रोज़ भी शैम्पू किया जा सकता है, क्योंकि प्राकृतिक तेल आ जाने के कारण कुछ समय में ही चिपचिपे व तैलीय नज़र आने लगते हैं।

    हेल्थ डेस्क.बाल सुंदरता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसीलिए इनकी देखभाल करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए यह समझना ज़रूरी है कि बालों का प्रकार है कैसा - तैलीय, रूखा या मिलाजुला। इसी आधार पर सही देखरेख हो सकती है। जानते हैं अलग-अलग टेक्सचर वाले बालों की देखभाल कैसे की जाए...

    5 प्वाइंट्स: कैसे रखें इन्हें सॉफ्ट और सिल्की

    • हर व्यक्ति के बाल और सिर की त्वचा अलग तरह की होती है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपके सिर की त्वचा भी रूखी होगी। ख़ासतौर पर टी-ज़ोन यानी कि माथा, नाक और ठोड़ी की त्वचा के मुताबिक ही सिर की त्वचा होती है। ऐसा होने पर आपको ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए जो बालों को नमी दे। न कि ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो बालों से उनकी नमी छीन लें। इसके साथ ही बालों को बार-बार धोने से बचें। बालों को हफ्ते में एक या दो बार धोएं।
    • यदि आपका टी-ज़ोन तैलीय है तो ऐसे में आपके बाल कुछ ही समय में चिपचिपे लगेंगे। ऐसे बालों के लिए आप हफ्ते में तीन बार शैम्पू कर सकते हैं। बालों की लंबाई और उनकी बनावट के मुताबिक भी बालों का ध्यान रखना चाहिए।
    • यदि बाल लम्बे, घने और घुंघराले नहीं हैं तो रोज़ भी शैम्पू किया जा सकता है, क्योंकि प्राकृतिक तेल आ जाने के कारण कुछ समय में ही चिपचिपे व तैलीय नज़र आने लगते हैं। यदि बाल लम्बे व कलर किए हुए हैं तो इन्हें बार-बार धोने से बचें। ऐसा करने से बाल और सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे बाल वाले लोगों को हफ्ते में एक बार से ज़्यादा शैम्पू नहीं करना चाहिए।
    • इसके साथ ही जो लोग कामकाजी हैं, जिम या स्वीमिंग आदि करतेे हैं उन्हें लगता है कि बालों में गंदगी व पसीना आने से बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं। पर इन्हें भी बहुत बार बाल धोने से बचना चाहिए। आख़िर रूखे व बेजान बालों से तो चिपचिपे ही बेहतर होंगे। फिर भी कोई उपाय चाहें, तो ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल करें।
    • बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाने में डाइट का रोल बेहद अहम है। बालो की ग्रोथ अच्छी और हेयरफॉल कम हो इसके लिए डाइट में अंडे, पालक, विटामिन-सी से भरपूर फ्रूट जैसे नींबू-मौसमी, नट्स, साबुत अनाज और विटामिन-A से भरपूर सब्जियां जैसे गाजर को शामिल करें।
  • जैसे बाल, वैसी देखभाल, रुकेगा हेयरफॉल और खत्म होगी ड्रायनेस
    +1और स्लाइड देखें
    यदि आपका टी-ज़ोन तैलीय है तो ऐसे में आपके बाल कुछ ही समय में चिपचिपे लगेंगे। ऐसे बालों के लिए आप हफ्ते में तीन बार शैम्पू कर सकते हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Hair Problems And Solution How To Take Care Of Hair
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×