Hindi News »Lifestyle »Relationships» Hand Holding Gesture Shows Your Partner Personality

बहुत कुछ बताता है आपके हाथ पकड़ने का अंदाज

अपने पार्टनर के हाथ पकड़ने के अंदाज से आपकी पर्सनैलिटी के बारे में काफी कुछ बयां करता है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - May 26, 2018, 08:25 PM IST

बहुत कुछ बताता है आपके हाथ पकड़ने का अंदाज

यूटिलिटी डेस्क. हाथ थामने को अक्सर रिश्तों की शुरुआत माना जाता है। हालांकि हाथ थामने के तरीके से आप रिलेशनशिप के स्टेटस बारे में जान सकते हैं। आज जानिए कपल्स के हाथ पकड़ने के पांच ऐसे तरीके जो बिना शब्दों के ही आपके रिश्ते के बारे में बहुत कुछ बयां कर सकते हैं।


01. हाथ खींचना : नियंत्रित करना
हाथ खींचना रेस्टलेस कपल का संकेत होता है। जब आप किसी को सिर्फ अंगुली से पकड़ते देखते हैं तो और वह अपने साथी को अपनी ओर खींचते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि साथी आपको कंट्रोल करने के बारे में सोच रहा है। इसका यह मतलब भी हो सकता है कि आपका रिश्ता खत्म होने की कगार पर है।

02. लिंक्ड आर्म्स : असुरक्षा की भावना
बहुत से कपल हाथ में हाथ डालकर चलते हैं। इसे लिंक्ड आर्म्स कहा जाता है। ज्यादातर विवाहित लोग ऐसे चलते हैं। यह रिलेशनशिप में असुरक्षित होने की भावना महसूस कराता है। जो कपल इस तरह से हाथ पकड़ते हैं उनके बीच हर समय सब कुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा होता है। लेकिन, वह सबको बेहतर दिखाना चाहते हैं।

03. इंटरलॉक फिंगर : सुरक्षा का अहसास
ऐसे हाथ पकड़ना रिश्तों के बीच सुरक्षित महसूस करने का संकेत होता है। इससे पता चलता है कि रिश्ता मजबूत है। अगर हाथ इंटरलॉक है तो इसका मतलब यह है कि वह हमेशा एक दूसरे के साथ खड़े हैं। अगर दोनों हाथों को ढीले पकड़े हैं तो आप रिलेशनशिप को ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहे हैं।

04. हाथ नहीं पकड़ना : खत्म की कगार पर
रिलेशनशिप में बहुत से लोगों को अपनी फीलिंग जाहिर करना अच्छा नहीं लगता है। लेकिन हाथ पकड़ने जैसी चीजें करते रहना चाहिए। इससे आपके बीच एक कनेक्शन बना रहता है। अगर आप हाथ पकड़कर नहीं चल रहे हैं तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपका रिश्ता खत्म होने वाला है।

05. एक अंगुली पकड़ना : निजता का सम्मान
आपने देखा होगा कि कई कपल्स सिर्फ एक दूसरे की एक अंगुली पकड़कर चलते हैं। अपनी शादी में भी बहुत से लोग ऐसे हाथ पकड़ते हैं। इस तरह से अंगुली पकड़ने का मतलब है कि हर परिस्थिति में दोनों एक दूसरे की प्राइवेसी की रिस्पेक्ट करते हैं। इससे रिश्तों में घुटन महसूस नहीं होती है और आप खुद को आजाद महसूस करते हैं। इसका फायदा यह है कि रिश्ता मजबूत होता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bahut kuchh btaataa hai aapke haath pkdene ka andaaj
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
Reader comments

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×