--Advertisement--

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय न करें 5 गलतियां, मिल सकते हैं बुरे परिणाम

हनुमानजी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय हनुमान चालीसा का पाठ करना है।

Danik Bhaskar | Jun 17, 2018, 06:26 PM IST

रिलिजन डेस्क। धर्म ग्रंथों के अनुसार, हनुमानजी की पूजा से हर मुसीबत दूर हो सकती है और मनोकामना भी पूरी हो सकती है। हनुमानजी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय हनुमान चालीसा का पाठ करना है। जो व्यक्ति रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना है, उसकी इच्छा शक्ति भी बहुत मजबूत होती है।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, हनुमान चालीसा का पाठ करने की विधि बहुत आसान है, लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में कुछ गलतियां करते हैं। इसकी वजह से उन्हें फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। जानिए कौन-सी हैं वो गलतियां…

1. कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद सिर्फ टॉवेल लपेटकर और भीगे शरीर से ही हनुमान चालीसा का पाठ करने बैठ जाते हैं। ये गलत तरीका है। जबकि सुबह स्नान आदि करने के बाद लाल धोती पहनकर हनुमानजी के चित्र या मूर्ति के सामने बैठकर नियमपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

2. कई बार लोग अस्वच्छ अवस्था (गंदे कपड़ों और रजस्वला स्त्री के स्पर्श के बाद) में ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। ऐसी गलतियां करने से बचना चाहिए।

3. हनुमान चालीसा का पाठ करते समय बैठने के लिए ऊनी या कुशा के आसन का उपयोग करना चाहिए। अन्य आसन का उपयोग करने से पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता।

4. हनुमान चालीसा का पाठ करते समय ध्यान सिर्फ ईश्वर भक्ति में ही लगा होना चाहिए। इधर-ऊधर की बातें सोचने से बचना चाहिए।

5. जिस स्थान पर हनुमान चालीसा का पाठ करें, वो जगह ही साफ-स्वच्छ होनी चाहिए। नहीं तो पूजा का पूरा फल नही मिल पाता।

Related Stories