चीनी मिल में 26 लाख क्विंटल गन्ने की हुई पेराई

Sonipat News - लॉकडाउन के चलते गन्ने की कटाई के लिए किसानों को पर्याप्त मजदूर नहीं मिल रहे हैं। इससे शुगर मिल में गन्ने की आवक भी...

Mar 27, 2020, 07:36 AM IST
Gohana News - haryana news 26 million quintal of sugarcane crushing in sugar mill

लॉकडाउन के चलते गन्ने की कटाई के लिए किसानों को पर्याप्त मजदूर नहीं मिल रहे हैं। इससे शुगर मिल में गन्ने की आवक भी प्रभावित हो रही है। अधिकांश किसान स्वयं गन्ने की कटाई कर मिल में गन्ना पहुंचा रहे हैं। जल्दी ही गेहूं कटाई का सीजन शुरू हो रहा है। गेहूं कटाई का कार्य शुरू होने पर किसानों को गन्ने की कटाई के लिए मजदूर कम मिलेंगे। मजदूरों की कमी के चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है।

शुगर मिल, आहुलाना का पेराई सत्र बीते वर्ष दिसंबर माह में शुरू हुआ था। मिल में करीब 26 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई हो चुकी है। पेराई सत्र के लिए मिल प्रशासन ने 33 लाख क्विंटल गन्ने की बांडिंग की हुई है। मिल में अधिकांश गन्ने की पेराई हो चुकी है। कोरोना वायरस के चलते क्षेत्र में लॉकडाउन की स्थिति है। गन्ने की कटाई का कार्य मजदूरों द्वारा किया जाता है। इसके लिए अधिकांश मजदूर प्रवासी होते हैं। किसान कृष्ण, अशोक, राकेश, प्रदीप का कहना है कि लॉकडाउन के लिए चलते गन्ने की कटाई के लिए पर्याप्त मजदूर क्षेत्र में नहीं पहुंच सके। मजदूरों की कमी से गन्ने की कटाई का कार्य प्रभावित हो रहा है। इससे मिल के यार्ड में कम गन्ना पहुंच रहा है। वहीं जल्दी ही गेहूं की कटाई का कार्य भी शुरू हो जाएगा। मजदूरों की कमी दोनों ही फसलों की कटाई में बाधा बनेगी। इससे किसानों की भी परेशानी बढ़ी हुई है।

गोहाना. शुगर मिल आहुलाना में खड़ी गन्ने से भरी ट्राॅलियां। फोटो | भास्कर

X
Gohana News - haryana news 26 million quintal of sugarcane crushing in sugar mill

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना