बच्चे ऑनलाइन कर रहे पढ़ाई, दादी के साथ खेल रहे फोन पर लूडो

Jhajjar News - अभी तक तय समय पर उठने के बाद नहाने, बच्चों को तैयार करने और नाश्ता देकर उन्हें स्कूल बस में बिठाने के सिवा कोई और...

Mar 27, 2020, 07:26 AM IST
Bahadurgarh News - haryana news children are studying online playing with grandmother

अभी तक तय समय पर उठने के बाद नहाने, बच्चों को तैयार करने और नाश्ता देकर उन्हें स्कूल बस में बिठाने के सिवा कोई और काम नहीं था पर अब बच्चों को अपने बड़ों के साथ बैठने का समय आया है। इससे बच्चों को सामान्य लगेगा और उनके मन में मनोवैज्ञानिक असर कम होगा। दिन भर के खाने का समय भी नियमित रखा जा रहा है, जिससे बच्चों की सेहत पर असर न पड़े। पढ़ाई के लिए एप का इस्तेमाल किया जा रहा है और स्कूलों ने बच्चों की पढ़ाई के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जिनका लाभ उठाया जा रहा है। इनमें बड़े ही रोचक अंदाज में पाठ्य सामग्री उपलब्ध है। इसी के साथ बच्चे अपने दादा-दादी के साथ लूडो खेलकर टाइम बिता रहे है।

जितने पॉजिटिव हम होंगे, बच्चे भी उतना सकारात्मक सोचेंगे

अोमेक्स सिटी निवासी संतोष शर्मा ने कहा कि यह समय है जब लोग अपने व्यवहार पर सतर्क रहें बच्चों के संग बैठकर कार्टून चैनल भी देखें। एेसे समय में लोग जितने पॉजिटिव होंगे, बच्चे भी उतनी ही सकारात्मकता से यह समय बिताएंगे। कोरोना वायरस से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब बहुत सतर्कता से जवाब देना चाहिए, जिससे बच्चों की जानकारी भी बढ़े। उन्हें अखबार पढ़ने को भी कहेें। टीचर-दोस्त से बात कराएं बच्चे अपने शिक्षकों से आत्मीय तौर पर जुड़े होते हैं, इसलिए उनसे बात करवाने का प्रयास करें। बच्चों के दोस्तों के पेरेंट्स को कॉल करें, एक समय तय करें जब बच्चों की एक दूसरे से बात कराई जाए।

घर में ऐसा रहना बच्चों के लिए नया अहसास : लाइनपार जौहरी नगर निवासी अंगूरी देवी बताती है कि इस समय में वह अपने पौते पोतियों के साथ लूडो खेलकर समय बिता रही है। बच्चे कनिका, अंशुल व हिमांशी के साथ बैठ कर उनकी सहमति से पढ़ाई का एक टाइम टेबल बनाया जा रहा है। इसके लिए बच्चों का ब्रेक भी होना चाहिए। अंगूरी देवी ने कहा कि बच्चों का ऐसा टाइम टेबल बनाया जा रहा है कि अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो आपका काम भी बाधित न हो और बच्चों को भी पूरा समय मिल सके। बच्चे आजकल घर में हैं, ये समय उनके लिए बहुत नया एहसास है। उनके मन में कई तरह के सवाल आएंगे इसलिए जरूरी है कि उनकी हर बात को ध्यान से सुना जाए और हर बात का जवाब दिया जाए। बच्चों के सामने ज्यादा खबरें पढ़ें जिससे वे भी दुनिया के बार में जानकारी रखें।

लाकडाउन के दौरान अपनी दादी के साथ घर में ही रहकर लूडो खेलकर मनोरंजन करते बच्चे।

X
Bahadurgarh News - haryana news children are studying online playing with grandmother

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना