• Hindi News
  • Haryana
  • Kaithal
  • Kaithal News haryana news crime branch dgp prashant aggarwal will monitor kaithal district review of officials meeting

क्राइम ब्रांच डीजीपी प्रशांत अग्रवाल करेंगे कैथल जिला की मॉनिटरिंग, अधिकारियों की मीटिंग में की समीक्षा

Kaithal News - कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश स्तर पर दिन-रात निगरानी बनाई गई है। प्रत्येक जिला में इस महामारी को...

Mar 27, 2020, 07:50 AM IST

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश स्तर पर दिन-रात निगरानी बनाई गई है। प्रत्येक जिला में इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए किए गए प्रबंधों की निगरानी के लिए एक-एक उच्चाधिकारी की नियुक्ति की गई है, जोकि जिला के अधिकारियों से निरंतर बैठक और क्षेत्र में जाकर माॅनिटरिंग कर रहे हैं। जिला कैथल में हरियाणा के अपराध शाखा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत अग्रवाल को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीजीपी अग्रवाल ने डीसी सुजान सिंह, एसपी शशांक कुमार सावन तथा अन्य उच्चाधिकारियों से बैठक लेकर जिला में अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की। इससे पहले हरियाणा की मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला में नियुक्त किए गए उच्चाधिकारियों, आयुक्तों, उपायुक्तों से कोरोना वायरस की स्थिति के बारे में और तमाम प्रशासनिक इंतजामों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

कंट्रोल रूप में शिफ्ट वाइज डयूटी करेंगे कर्मचारी, सभी कॉल की रखनी होगी डिटेल : डीजीपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि पुलिस विभाग जिला में बनाए गए कंट्रोल रूम पर शिफ्ट वाइज पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक कर्मचारी की नियुक्ति करें और कंट्रोल रूम में आने वाले सभी कॉल्स की डिटेल रखें तथा कॉल करने वाले व्यक्ति को संबंधित लाभ देने के बाद पूछना भी सुनिश्चित करें। सभी डीएसपी रैंक के अधिकारी निरंतर क्षेत्र में गश्त करते रहें। कहा कि जरूरी सामान को लाने वाले बड़े वाहन व अन्य वाहनों को सामान पहुंचाने के बाद वापस आते हैं तो उन्हें नहीं रोका जाए, ताकि आवक निरंतर जारी रहे। कोरोना वायरस को लेकर जिला में जितने भी व्यक्ति होम क्वारेंटाइन हैं वह निश्चित अवधि तक घरों से बाहर नही निकलने चाहिए, ऐसा अगर कोई करता है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए। सभी संबंधित अधिकारी निरंतर क्षेत्र में जाकर सुनिश्चित करें कि लोगों को जरूरी वस्तुओं की कोई कमी नहीं रहे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोरोना से संबंधित रिपोर्ट हर रोज समयानुसार अपलोड करना सुनिश्चित करें और यह भी देखें कि रिपोर्ट बिल्कुल दुरूस्त हो। सभी संबंधित उपमंडलाधीश व अन्य उच्चाधिकारी अपनी डयूटी का निर्वहन करते हुए निरंतर क्षेत्र में रहकर निगरानी करें और आमजन को भी जागरूक करते रहें कि सोशल डिस्टेंस यानि एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें, बेवजह घरों से बाहर नही निकलें।

मजदूरों और झुग्गी झोंपड़ियों वालों को प्रत्येक सप्ताह मिलेगी राशन की किट : सुजान सिंह

इस मौके पर डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं। निरंतर शहर में सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ प्रत्येक वार्डों में ब्लीचिंग स्प्रे किया जा रहा है। शहर में राशन व दवाइयों की दुकानें खुली हैं और उन्हें हिदायत दी गई है कि अपने ग्राहकों को उचित दूरी पर खड़े करने के लिए सांकेतिक चिन्ह बनाएं, ताकि लोग एक-एक करके सामान ले सकें। ऐसे लोगों का भी चयन कर लिया गया है जो रोजाना कमाकर खाने पर आश्रित है या झुग्गी-झोपडिय़ों में रहते हैं। इन सभी को प्रत्येक सप्ताह राशन की किट बनाकर दी जाएगी, ताकि सभी अपना गुजर-बसर कर सकें। कोई भी जिला वासी जिला की हेल्पलाइन नंबर 01746-224240 तथा 98963-17010 व 100 तथा 108 पर संपर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर नगराधीश सुरेश राविश, डॉ. नीरज मंगला, डीआईओ दीपक खुराना मौजूद रहे।

जिला में क्वारेंटाइन के लिए 515 बेड की व्यवस्था: सुजान सिंह

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से इंतजाम किए गए हैं। जिला में 127 बैड के आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं, 11 वेंटीलेंटर की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार सिग्निस व शाह अस्पताल में 17 आईसीयू बैड भी रिजर्व किए गए हैं। नागरिक अस्पताल में पीपीई किट्स, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर, सर्जिकल मास्क, ब्लीचिंग पांउडर, गलब्ज आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। इसी प्रकार जिला में क्वारेंटाइन के लिए 515 बैड की व्यवस्था की गई है। जिला में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला नहीं है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना