पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Kurukshetra News Haryana News Even After The Lockdown People Are Not Able To Get Out Now It Will Be Safe

लॉकडाउन के बाद भी लोग बाहर निकलने से बाज नहीं आ रहे, अब लगेगा ठीकरी पहरा

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोराेना वायरस से बचाव को अभी तक सावधानी ही एकमात्र इलाज है। इसे फैलने से रोकने को गांव से लेकर शहर तक सबकुछ लॉकडाउन है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। बावजूद इसके, लॉकडाउन को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए पुलिस प्रशासन को मशक्कत करनी पड़ रही है। लोग सड़कों पर निकलने से बाज नहीं आ रहे। हालांकि प्रशासन दावा कर रहा है कि किसी को जरूरी वस्तुओं, राशन व दवा आदि की कमी नहीं आने देंगे। बावजूद इसके लोगों की भीड़ करियाना स्टोरों पर उमड़ रही है। सब्जी मंडियां सुबह शाम खोलने के आदेश हैं लेकिन मंडियों में सोशल डिस्टेंस कहीं नजर नहीं आ रहा। जिलेभर की मंडियों में सुबह ही भीड़ जुटी दिखी।

नाकाबंदी दुरुस्तः पर लोग तो मानें : शहर भर में सीलिंग प्लान है। जगह-जगह नाकाबंदी है। पुलिस जवान तड़के से ही पहरे पर खड़े हो रहे हैं लेकिन लोग घरों से निकलने से बाज नहीं आ रहे। ऐसे में पुलिस को तीसरे दिन भी कई जगह सख्ती दिखानी पड़ी। नाकों से लोगों को वापस लौटाया।

दुविधा में करियाना मालिक : प्रशासन ने करियाना स्टोर तो खोलने के आदेश दिए हैं लेकिन इन तक ग्राहक ही नहीं पहुंच पा रहे। थर्ड गेट स्थित करियाना स्टोर संचालक नवीन जैन का कहना है कि प्रशासन ने करियाना स्टोर तो खोलने से नहीं रोका लेकिन पुलिस ग्राहकों और होम डिलीवरी को जाने वाले कर्मियों को रोक रही है। ऐसे में वे होम डिलीवरी भी कैसे करें। वहीं शहर में कई करियाना स्टोर सुबह खुले तो कुछ देर बाद पुलिस ने बंद करवा दिए। दुकानदार इसे लेकर दुविधा में है कि करियाना की सभी दुकानों के लिए आदेश हैं या कुछ दुकानों को खोलने के ही आदेश हैं। हालांकि प्रशासन का कहना है कि करियाना स्टोर पर कोई पाबंदी नहीं है। शेड्यूल के मुताबिक करियाना स्टोर खुल सकते हैं।

अब लगेगा ठीकरी पहरा : लोग लॉकडाउन में बाहर निकलने से बाज नहीं आ रहे। इसे देखते हुए अब ठीकरी पहरा लगेगा। जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए जिला कुरुक्षेत्र को लॉकडाउन कर दिया गया है। इस जिले में प्रत्येक नागरिक को लॉकडाउन के नियमों की पालना हर हाल में करनी होगी, जो भी व्यक्ति आदेशों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी। इतना ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग ज्यादा संख्या में एक जगह पर एकत्रित न हों, इसके लिए ठीकरी पहरा लगाया जाएगा। पंजाब विलेज एंड स्माल टाउन एंड पेट्रोल एक्ट 1918 की धारा 3(1) के अधीन सभी स्वस्थ नौजवानों को अपने क्षेत्र में नागरिकों के जान-माल की सुरक्षा व बचाव हेतू ठीकरी पहरा लगाने के लिए कहा गया है ताकि कोई भी वारदात न होने पाए। इस कार्य को करवाने की जिम्मेवारी सम्बन्धित जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, ग्राम पंचायत, बीडीपीओ व लोकल बॉडीज की होगी।

राहत : शहर में स्थिति कंट्रोल में : डीसी धीरेंद्र के मुताबिक कुरुक्षेत्र जिला में लॉकडाउन के दौरान स्थिति नियंत्रण में है और आमजन का भरपूर सहयोग मिल रहा है। इस जिले में लोगों के सहयोग से ही 14 अप्रैल तक लॉकडाउन को सफल बनाया जाएगा। इस जिले में लोगों को राशन, सब्जी, दुध व अन्य खाद्य सामग्री का सामान लेने के लिए दुकानों तक न आना पड़े, इसके लिए उचित व्यवस्था कर दी गई है। प्रशासन की तरफ से मेडिकल स्टोर, करियाना स्टोर, दूध-डेयरी की एक सूची भी तैयार की है जो दूरभाष पर आॅर्डर मिलने के बाद सामान को घरों तक सप्लाई करेंगे। इतना ही नहीं, मोबाइल चिकित्सा टीम का भी गठन कर दिया गया है। ये टीमें जरूरत पर मौके पर पहुंच काम करेंगी।

पुलिस के बाद अब ग्रामीणों ने बल्ली लगाकर किया लॉकडाउन

कुरुक्षेत्र | सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषणा के बाद से पुलिस प्रशासन की ओर से जगह-जगह नाके लगाकर लोगों को रोका जा रहा है। इस मुहिम में अब ग्रामीण भी शामिल हो गए हैं। गांव खेड़ी रामनगर के ग्रामीणों ने गुरुवार सुबह मुख्य सड़क को दोनों तरफ बल्ली लगाकर पूरी तरह से बंद कर दिया। ताकि ग्रामीण गांव से बाहर वाहन लेकर सड़कों पर न निकल सकें। वहीं बाहरी व्यक्ति भी गांव के अंदर से अपने वाहनों पर नहीं गुजर पाएंगे। अब गांव के बाहर से गुजरने वाली सड़क ही वाहन चालक जा पाएंगे।

गांव में करवाया सेनेटाइजर स्प्रे : ग्राम पंचायत खेड़ी रामनगर की ओर से गुरुवार को पूरे गांव में सेनेटाइजर का स्प्रे करवाया गया। ताकि गांव को कोरोना मुक्त बनाया जा सके। सरपंच प्रतिनिधि सतबीर सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी ग्रामीणों से अपने-अपने घरों में ही रहने की अपील की गई है। ताकि कोरोना वायरस से पूरा गांव बचा रह सके। भूखड़ी की पंचायत गांव में आने जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। सरपंच प्रदीप कुमार ने बताया कि देश में पूरी तरह से लॉक डाउन है और यह फैसला सरकार ने देश की जनता की भलाई के लिए लिया है। इसी को देखते हुए पंचायत ने फैसला लिया है कि अब कोई भी व्यक्ति गांव से बाहर नहीं जाएगा और अगर जाएगा तो उसको कारण बताना होगा।

आलू उत्पादकों को स्टोर तक जाने की छूट : डीसी

धीरेन्द्र खडगटा ने बताया कि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इस लॉकडाउन की अवधि में कुरुक्षेत्र के आलू उत्पादक किसान आलू से लदी ट्राॅली, जो निजी क्षेत्र के कोल्ड स्टोर में भंडारण के लिए जा रही है, को आने-जाने की अनुमति दी गई है। इसे लॉकडाउन से मुक्त कर दिया जाता है।

सरपंचों को दी दवा, कराएंगे सेनिटाइजेशन

धीरेन्द्र खडगटा ने सभी खंडों के बीडीपीओ व सरपंचों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए कुरुक्षेत्र जिले के सभी गांवों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। सार्वजनिक स्थलों पर ब्लीचिंग घोल या सोडियम हाईपोक्लोराईट घोल से छिड़काव कराएं। यह घोल और पाउडर का इस्तेमाल करते समय रबड़ के दस्ताने, मास्क और एप्रन पहनकर अपने-आपको को सुरक्षित रखना होगा। इस खर्च को सम्बन्धित पंचायत समिति द्वारा वहन किया जाएगा। वहीं ब्लाॅक समिति सदस्य ममता शर्मा के मुताबिक समिति की तरफ से बड़े गांवों की पंचायत को 20 लीटर तक सेनिटाइजर दिया जा रहा है ताकि वे गांवों में सेनिटाइजेशन करा सकें।

एसडीएम देंगे पास

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के अलावा सभी चीजों पर प्रतिबंध लगा है। इस लॉकडाउन के दौराना थानेसर, पिहोवा, शाहबाद, लाडवा के एसडीएम आपातकालीन कार्य के लिए ही किसी व्यक्ति और वाहन का अस्थाई पास जारी करेंगे। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें