• Hindi News
  • Haryana
  • Sonipat
  • Sonipat News haryana news mid day meal not reaching lockdown education department seeks help from administration

लॉकडाउन में नहीं पहुंच रहा मिड डे मील, शिक्षा विभाग ने प्रशासन से मांगी मदद

Sonipat News - करोना संक्रमण के मद्देनजर मिड डे मील व्यवस्था में भी ग्रहण लगा है। पुलिस की ओर से किए गए लॉकडाउन के चलते विभिन्न...

Mar 27, 2020, 08:36 AM IST
Sonipat News - haryana news mid day meal not reaching lockdown education department seeks help from administration

करोना संक्रमण के मद्देनजर मिड डे मील व्यवस्था में भी ग्रहण लगा है। पुलिस की ओर से किए गए लॉकडाउन के चलते विभिन्न गांव व बाहरी क्षेत्र में मिड डे मील का राशन नहीं पहुंच पा रहा है। विद्यार्थी स्कूल व अभिभावक नहीं जा सकते तो वहीं शिक्षकों ने मौजूदा व्यवस्था में अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। ज्यादातर का कहना है कि पुलिस आवागमन करने नहीं देती ऐसे में कैसे हर जगह राशन पहुंचाए। इसलिए अब शिक्षा विभाग ने डीसी की सहायता मांगी है।

वायरस का डर सता रहा : शिक्षक संघ ने इसलिए जताई थी परेशानी

शिक्षक संगठन राशन वितरण से इसलिए मना कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें इससे भी वायरस फैलने का डर सता रहा है। यूनियन नेताओं ने सरकार से यह फैसला वापस लेने का आग्रह किया था, लेकिन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को आधार बनाकर राशन वितरित कराने का निर्णय लिया है। फैसले का विरोध करने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है। इसलिए दो दिन तक शिक्षकों ने राशन का वितरण किया भी, लेकिन बाद में पुलिस कार्रवाई की बात कहकर पीछे हट गए।




विभाग ने राशन व्यवस्था के लिए यह की थी व्यवस्था : विभाग की ओर से चार करोड़ 62 लाख रुपए का बजट सरकार ने स्कूलों को भेजा है। जिसमें प्रति विद्यार्थी प्राइमरी 62 व मिडल 93 रुपए का बजट शामिल है। इस व्यस्था में 650 स्कूल के विद्यार्थियों को लाभ मिलना है। प्रति प्राइमरी स्टूडेंट के लिए 62 रुपए व मिडल कक्षाओं के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थियों के लिए 93.94 की राशि 14 दिन के लिए मंजूर की है। उसी आधार पर स्कूलों में बजट भेजा गया है जो स्कूलों में पहुंच भी गया है। इसमें 730 सौ ग्राम आटा व 630 ग्राम चावल यानि एक किलो चार सौ ग्राम प्राइमरी तथा मिडल के लिए 1135 ग्राम आटा व 945 ग्राम चावल यानि दो किलो सौ रुपए राशन भेजा गया है।


गन्नौर. मिड डे मील वितरित करते हुए कर्मी

X
Sonipat News - haryana news mid day meal not reaching lockdown education department seeks help from administration

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना