• Hindi News
  • Haryana
  • Kurukshetra
  • Ismailabad News haryana news navaratri festival in 151 feet high temple number of family of number have been performing bheg ritual

151 फुट ऊंचे मंदिर में नवरात्र महोत्सव, कई साल से नंबरदार का परिवार निभा रहा भाेग की रस्म

Kurukshetra News - गांव बालापुर कलावड़ में स्थित ऐतिहासिक माता बाला सुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्रों पर प्रतिदिन हजारों...

Mar 27, 2020, 07:22 AM IST

गांव बालापुर कलावड़ में स्थित ऐतिहासिक माता बाला सुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्रों पर प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु महामाई के दर्शन के लिए उमड़ पड़ते थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन से इस बार श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। लेकिन मंदिर प्रशासन श्रद्धालुओं काे मां की लाइव आरती के दर्शन करा रहा है। मंदिर के पुजारी शंभु गिर ने कहा कि माता के दर्शन करवाने के लिए शाम की आरती लाइव दिखाई जा रही है। ताकि श्रद्धालु अपने घरों में बैठकर ही माता के दर्शन कर सके और पूरी शिद्दत से आरती का हिस्सा बन सके। बालापुर कलावड़ में स्थित माता बाला सुंदरी मंदिर में आज भी पुरानी परंपराओं का निर्वाह किया जा रहा है। गांव का माता बाला सुंदरी मंदिर इस परंपरा व श्रद्धा का अनूठा संगम है।

यहां नवरात्रों में जब तक गांव के नंबरदार का परिवार मंदिर में मां बाला सुंदरी का भोग नहीं लगा देता है, तब तक किसी भी श्रद्धालु के लिए मंदिर के कपाट नहीं खोले जाते है। यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। जिसको आज भी बाखूबी निभाया जा रहा है। नवरात्रों के दौरान तो मां बाला सुंदरी के मंदिर में माथा टेकने व श्रद्धालुओं के पूजा अर्चना करने की तो पुरानी परंपरा है। जिसकी ज्यों की त्यों पालना की जा रही है। मंदिर परिसर में जब तक नंबरदार का परिवार न आए और माता बाला सुंदरी का शुद्ध घी से बना भोग न लगाए, तब तक किसी भी अनुष्ठान का आरंभ नहीं किया जाता। वहीं इसके बाद ही चैत्र माह के मेले का शुभारंभ किया जाता है।

नम्बरदार नैब सिंह का परिवार लगाता है भाेग : मंदिर के पुजारी शंभु गिर ने बताया कि नंबरदार नैब सिंह का परिवार ही सदियों से भोग लगा रहा है। माता बाला सुंदरी को जहां शुद्ध घी का प्रसाद चढ़ाया जाता है। वहीं मंदिर परिसर में ही स्थित श्री काली माता के मंदिर में हर शनिवार को श्रद्धालु शराब चढ़ाते आ रहे हैं। मान्यता है कि श्री काली माता के मंदिर में हर मुरादें पूरी होती है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना