कोरोना का कहर; भारतीय सेना किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार: राजनाथ

News - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे अभियान के मद्देनजर...

Mar 27, 2020, 07:21 AM IST
Chandigarh News - havoc of corona indian army ready to deal with any situation rajnath

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे अभियान के मद्देनजर गुरुवार को रक्षा मंत्रालय की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हमारी सेना कोरोना से निपटने पूरी तरह तैयार है। राजनाथ ने अधिकारियों से प्रशासन की मदद के लिए तैयार रहने को भी कहा।

कोरोना महामारी के कारण देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है और सरकार ने लोगों से घरों में ही रहने को कहा है। उन्होंने सशस्त्र सेनाओं और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना से निपटने के लिए मंत्रालय की कार्ययोजना पर चर्चा की। उन्होंने सशस्त्र सेनाओं और मंत्रालय के अधिकारियों से संकट की इस घड़ी में सरकार और प्रशासन की मदद के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा। रक्षामंत्री ने सभी आर्मड फोर्स डिफेंस पीएसयू और अन्य संस्थानों स्थानीय प्रशासन की पूरी तरह मदद करने को कहा। अधिकारियों ने रक्षा मंत्री को मंत्रालय और सेनाओं द्वारा किए गए कार्यों तथा मदद की जानकारी दी। सशस्त्र सेनाओं ने संक्रमण वाले देशों से लाए गए भारतीयों को अपने क्वारेन्टीन सेंटरों में रखा है।

वायुसेना ने देशभर में 9 क्वारंटीन सेंटर बनाए

वायु सेना प्रमुख ने कहा कि उसने नोवेल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में अपने नोडल केंद्रों पर लोगों को पृथक रखने के लिए नौ सुविधा केंद्र तैयार किए हैं इनमें सभी में 200 से 300 लोगों को रखा जा सकता है। मौजूदा हालात पर नजर रखने और आवश्यकतानुसार तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए वायु सेना मुख्यालय और अनेक कमान मुख्यालयों में 24 घंटे कार्यरत आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ बनाया गया है। वायु सेना के विमान लेह तक चिकित्सा आपूर्ति और डॉक्टरों को पहुंचाने के लिए लगातार उड़ान भर रहे हैं। वे कोविड-19 की जांच के लिए रक्त के नमूने भी चंडीगढ़ व दिल्ली पहुंचा रहे हैं। वहीं सेना ने अपने सैनिकों के लिए हर स्टेशन पर पृथक केंद्र बनाने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

डीआरडीओ ने 10,000 लीटर सैनेटाइजर और 10,000 मास्क दिल्ली पुलिस को दिया

सैन्य प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक करते गृहमंत्री राजनाथ।

डीआरडीओ ने अब तक 20000 लीटर सैनेटाइजर बनाकर विभिन्र सरकारी संस्थानों को दिया है, इसमें से 10000 लीटर सैनेटाइजर और 10000 मास्क की सप्लाई दिल्ली पुलिस को की है। साथ ही डीआरडीओ कुछ निजी संस्थानों के साथ पर्सनल प्रोटेक्शन उपकरण जैसे बॉडी सूट और वेंटिलेटर बनाने के लिए काम कर रही है। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड सैनिटाइज़र, मास्क और बॉडी सूट के उत्पादन में भी बढाया है तो वहीं भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भी वेंटिलेटर बनाने में लगी हुई है। मालदीव में तैनात सेना की मेडिकल टीमें अपने मिशन को पूरा कर लौटी हैं। सेना की मेडिकल टीमें और नौसेना के दो जहाज पड़ोसी में देशों की जरूरत में मदद के लिए स्टैंडबाय पर हैं।

X
Chandigarh News - havoc of corona indian army ready to deal with any situation rajnath

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना