हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

कुछ दिन खाली पेट पी लें लौंग का पानी, फिर देखें इसका कमाल

लौंग भारत में उपयोगी मसाले, माउथ फ्रेशनर और एक अद्भुत औषधि के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। इसके पानी के बहुत फायदे हैं

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 08:17 PM IST
health benefits of clove water

हेल्थ डेस्क। लौंग भारत में उपयोगी मसाले, माउथ फ्रेशनर और एक औषधि के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। इसका उपयोग किया जाने वाला भाग इसका पुष्प है जिसे सुखाकर उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद ने इसे लवंग कहा जाता है जो कि गले, फेफड़े, दांतो और सेक्स संबंधी समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरात मुल्तानी बताते हैं कि उल्टी, पेट की समस्या, स्ट्रेस, पार्किंसंस, बदन दर्द में यह बहुत लाभदायक है। आज के समय मे चिंता, तनाव और थकान के कारण युवाओं की सेक्स लाइफ प्रभावित हो रही है। जिससे कई प्रकार की प्रॉब्लम्स आ रही हैैं इन समस्याओं से युवाओं को लौंग के पानी से बचाया जा सकता है।


लौंग का पानी कैसे बनाएं-

यह बहुत आसान है सिर्फ 5 लौंग को एक गिलास गर्म पानी मे सुबह डालकर रख दें, रात को इसे सेवन से पहले अच्छे से निचोडकर छान लें।

कब और कैसे पीना है-

-सुबह उठकर यह पानी आराम से बैठकर घूंट- घूंट पीना है।

-इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है इसलिए इसे आप हमेशा सेवन कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इसके फायदे के बारे में...

◆ स्ट्रेस को दूर करता है इसलिए डिप्रेशन, तनाव और नींद की समस्या में लाभदायक है। ◆ स्ट्रेस को दूर करता है इसलिए डिप्रेशन, तनाव और नींद की समस्या में लाभदायक है।
◆यह नर्व को शांत करता है इसलिए पार्किंसंस या कंपन के रोग में बहुत फायदेमंद है। ◆यह नर्व को शांत करता है इसलिए पार्किंसंस या कंपन के रोग में बहुत फायदेमंद है।
◆ पाचन क्रिया को ठीक करता है इसलिए उल्टियां आने, मोर्निंग सिकनेस, मोशन सिकनेस में फायदेमंद है। ◆ पाचन क्रिया को ठीक करता है इसलिए उल्टियां आने, मोर्निंग सिकनेस, मोशन सिकनेस में फायदेमंद है।
शीघ्रपतन की समस्या इससे ठीक हो जाती है। शीघ्रपतन की समस्या इससे ठीक हो जाती है।
गले की समस्याओं की यह अचूक औषधि है। गले की समस्याओं की यह अचूक औषधि है।
◆ दांतों की सनसनाहट और दर्द को ठीक करता है।यह मुंह की बदबू को ठीक करता है। ◆ दांतों की सनसनाहट और दर्द को ठीक करता है।यह मुंह की बदबू को ठीक करता है।
X
health benefits of clove water
◆ स्ट्रेस को दूर करता है इसलिए डिप्रेशन, तनाव और नींद की समस्या में लाभदायक है।◆ स्ट्रेस को दूर करता है इसलिए डिप्रेशन, तनाव और नींद की समस्या में लाभदायक है।
◆यह नर्व को शांत करता है इसलिए पार्किंसंस या कंपन के रोग में बहुत फायदेमंद है।◆यह नर्व को शांत करता है इसलिए पार्किंसंस या कंपन के रोग में बहुत फायदेमंद है।
◆ पाचन क्रिया को ठीक करता है इसलिए उल्टियां आने, मोर्निंग सिकनेस, मोशन सिकनेस में फायदेमंद है।◆ पाचन क्रिया को ठीक करता है इसलिए उल्टियां आने, मोर्निंग सिकनेस, मोशन सिकनेस में फायदेमंद है।
शीघ्रपतन की समस्या इससे ठीक हो जाती है।शीघ्रपतन की समस्या इससे ठीक हो जाती है।
गले की समस्याओं की यह अचूक औषधि है।गले की समस्याओं की यह अचूक औषधि है।
◆ दांतों की सनसनाहट और दर्द को ठीक करता है।यह मुंह की बदबू को ठीक करता है।◆ दांतों की सनसनाहट और दर्द को ठीक करता है।यह मुंह की बदबू को ठीक करता है।
Click to listen..