विज्ञापन

7 दिन तक खा लें बस 2 अंजीर, फिर देखें इसका कमाल

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2018, 08:11 PM IST

अगर आप 7 दिन रोज 2 अंजीर खा लेते हैं तो आपकी कई सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

Eat Dry Figs: You Will Get These Amazing Benefits
  • comment

हेल्थ डेस्क। सूखे अंजीर को एक हेल्दी ड्रायफ्रूट माना जाता है। एक सूखे अंजीर में 129 मिग्रा पोटैशियम होता है जो हार्ट प्रॉब्लम से बचाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है। यह कई बीमारियों के इलाज में मदद करता है। अगर आप 7 दिन रोज 2 अंजीर खा लेते हैं तो आपकी कई सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। इसे आप सुबह या फिर रात को सोने से पहले खा सकते हैं।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नवीन जोशी बताते हैं कि अंजीर में फाइबर, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। इसको खाने के अनेक फायदे हैं। हम यहां आपको कुछ प्रमुख फायदों के बारे में बता रहे हैं।

कब्ज को करता है खत्म
अगर आप 7 दिन तक रोज अंजीर खा लेते हैं तो आपकी कब्ज की प्रॉब्लम खत्म होने लगेगी। इसके लिए आपको अंजीर को रात को सोने पहले खाना होगा। इसे आप दूध में उबालकर भी खा सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे फायदों के बारे में...

अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं और शरीर को बलशाली बनाता है। अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं और शरीर को बलशाली बनाता है।
  • comment
अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-शाम खाने और ऊपर से दूध पीने से सेक्स पावर बढ़ती है। अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-शाम खाने और ऊपर से दूध पीने से सेक्स पावर बढ़ती है।
  • comment
ये बॉडी में हिमोग्लोबिन को बढ़ा देता है। अगर आपको हिमोग्लोबिन कम होने की शिकायत है तो आप इसे रोज खाना शुरू कर दें। ये बॉडी में हिमोग्लोबिन को बढ़ा देता है। अगर आपको हिमोग्लोबिन कम होने की शिकायत है तो आप इसे रोज खाना शुरू कर दें।
  • comment
अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • comment
अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
  • comment
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इससे आयरन की कमी दूर होती है। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इससे आयरन की कमी दूर होती है।
  • comment
X
Eat Dry Figs: You Will Get These Amazing Benefits
अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं और शरीर को बलशाली बनाता है।अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं और शरीर को बलशाली बनाता है।
अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-शाम खाने और ऊपर से दूध पीने से सेक्स पावर बढ़ती है।अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-शाम खाने और ऊपर से दूध पीने से सेक्स पावर बढ़ती है।
ये बॉडी में हिमोग्लोबिन को बढ़ा देता है। अगर आपको हिमोग्लोबिन कम होने की शिकायत है तो आप इसे रोज खाना शुरू कर दें।ये बॉडी में हिमोग्लोबिन को बढ़ा देता है। अगर आपको हिमोग्लोबिन कम होने की शिकायत है तो आप इसे रोज खाना शुरू कर दें।
अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।
अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इससे आयरन की कमी दूर होती है।प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इससे आयरन की कमी दूर होती है।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें