हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

शाम को 1 चम्मच अलसी के बीज खाकर पी लें गर्म पानी, फिर देखें इसके फायदे

अलसी बीज को flax seeds भी कहा जाता है, हृदय रोग, पाचन रोग, कैंसर और मधुमेह में लाभप्रद होते हैं।

Danik Bhaskar

Apr 15, 2018, 12:03 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। अलसी बीज को flax seeds भी कहा जाता है, हृदय रोग, पाचन रोग, कैंसर और मधुमेह में लाभप्रद होते हैं। अलसी के बीज बहुत ही पौष्टिक होते हैं और कई बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। यह आवश्यक फैटी एसिड ओमेगा -3 से भरपूर होते हैं। अलसी बीजों में भरपूर मात्रा में आहार के लिए आवश्यक फाइबर और लिग्नन्स होते हैं।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अलसी बीज हृदय रोग, स्तन कैंसर और मधुमेह जैसे रोगों में बहुत फायदेमंद हैं। अगर अलसी के बीजों को सुबह शाम एक चम्मच खाकर गर्म पानी पी लिया जाए तो कई बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएंगी और हमें इलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वजन घटाने में करते हैं मदद
◆अलसी के बीजों को भोजन से पहले खाया जाए तो सेटिस्फेकशन का अनुभव होता है इसलिए ये मोटे लोगो की भोजन की लालसा और अत्यधिक भूख लगने की समस्या को कम कर देते हैं। इसलिए, यह बीज वजन घटाने के लिए उपयोगी सिद्ध होते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इसके दूसरे फायदों के बारे में...

तीन प्रकार के कैंसर को रोकते हैं
अलसी का बीज खाने से स्तन, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है। अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड की वजह से यह प्रभाव देखने को मिलता है।

 

डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं
 दिन में तीन बार अलसी बीज का उपयोग करने से टाइप 2 मधुमेह में मदद मिलती है। कम से कम एक महीने के लिए अलसी बीज के चूर्ण का उपयोग करने से ब्लड शुगर के लेवल सामान्य हो सकता है।

 

ब्लॉकेज को रोकते हैं
अलसी बीज शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं। यह नसों के ब्लॉकेज को भी रोकते हैं। अलसी के बीज बोन डेंसिटी को ठीक करते हैं इसलिए यह ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया में फायदा पहुंचाते हैं।

 

पेट के लिए फायदेमंद
◆अलसी बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए, ये कब्ज की समस्या को ठीक करते हैं।

 

महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी
अलसी बीज महिलाओं को मेनोपॉज के समय में अधिक गर्मी लगने की समस्या में मदद करते हैं। ये बीज प्री मेनोपोज के लक्षणों को रोकने में भी मदद करते हैं।

 

Click to listen..