ऐसा कहा जाता है कि ये सब्जी देती है मीट से भी 50 गुना ज्यादा तक ताकत, इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, डॉ ने बताया इसे खाने से मिलते हैं कौन से 10 बड़े फायदे

क्या आप खाते हैं कंटोला? जानिए बॉडी के लिए है कितना ज्यादा फायदेमंद

dainikbhaskar.com

Mar 21, 2019, 12:01 AM IST
Health Benefits of Kantola

हेल्थ डेस्क। कई सब्जियां ऐसी हैं जो बॉडी को बहुत फायदा पहुंचाने वाली होती हैं लेकिन अक्सर लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती। ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला। इसके ककोरा और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। आयुर्वेदक एक्सपर्ट डॉ.अबरार मुल्तानी ने बताया कि इस सब्जी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसे
डेली खाने से शरीर ताकतवर बनता है। इसके बारे में यह भी कहा जाता है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन पाए जाते हैं, हालांकि इस बारे में कोई स्टेडी नहीं लेकिन कंटोल से होने वाले फायदों को डॉक्टर सर्टिफाइड करते हैं।

क्या हैं इसे खाने के फायदे
1. इसे खाने से डायबिटिक पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कम होता है।
2. कैंसर होने की आशंका घटती है।
3. एंटी एजिंग यानी चेहरे को जवां और झुर्रियों से मुक्त रखने का काम करती है।
4. आंखों की ज्योति बढ़ाती है।
5. बहुत ज्यादा पसीना आने से रोकती है।
6. फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने से डाइजेशन में बहुत फायदेमंद है।
7. फाइटोन्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स है और कैलोरी कम मात्रा में होती है।
8. यह शरीर को साफ रखने में मदद करती है।
9. इसमें मौजूद मोमोरडीसिन तत्व वजन व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं। इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जिससे यह पाचन के लिए भी काफी अच्छी होती है।

10. कंटोला में मौजूद ल्युटेन से कैंसर तक की बीमारी ठीक होती है। इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। इस कारण इसे खाने से वजन भी तेजी से कम होता है।

X
Health Benefits of Kantola
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना