--Advertisement--

रोज सुबह खाली पेट पी लें किशमिश का पानी, फिर देंखे कमाल

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी बता रहे हैं किशमिश के पानी के फायदे

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2018, 08:56 PM IST
Health Benefits Of Raisin Water

यूटिलिटी डेस्क। अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है। इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। इसलिए इसे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमेंद माना गया है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार रोज किशमिश खाने के बजाय इसका पानी पीने से ज्यादा फायदा मिल सकता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी बताते हैं कि दरअसल, किशमिश में काफी मात्रा में शुगर होती है और इसे रातभर भिगोकर रखने से इसका शुगर कंटेट कम हो जाता है और न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ जाती है

कैसे बनाएं किशमिश का पानी
एक कप पानी उबालकर उसमें मुट्ठी भर धुली हुई किशमिश डालकर रात भर रख दें। सुबह हल्का गर्म करके खाली पेट इस पानी को पी लें और किशमिश चबाकर खा लें।

1. किशमिश एक बेहतरीन डिटॉक्स करने वाला डॉयफ्रूइट है। इसका पानी शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे फायदों के बारे में...

किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। इसका पानी पीने से पाचन सही हो जाता है। किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। इसका पानी पीने से पाचन सही हो जाता है।
किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है और गले के इंफेक्शन में भी लाभकारी है। किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है और गले के इंफेक्शन में भी लाभकारी है।
किशमिश में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाए जाते हैं। इससे हड्डियां और जोड़ मज़बूत रहते हैं। किशमिश में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाए जाते हैं। इससे हड्डियां और जोड़ मज़बूत रहते हैं।
किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इस खाने और इसका पानी से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया से बचाव होता है। किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इस खाने और इसका पानी से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया से बचाव होता है।
किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं। किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं।
X
Health Benefits Of Raisin Water
किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। इसका पानी पीने से पाचन सही हो जाता है।किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। इसका पानी पीने से पाचन सही हो जाता है।
किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है और गले के इंफेक्शन में भी लाभकारी है।किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है और गले के इंफेक्शन में भी लाभकारी है।
किशमिश में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाए जाते हैं। इससे हड्डियां और जोड़ मज़बूत रहते हैं।किशमिश में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाए जाते हैं। इससे हड्डियां और जोड़ मज़बूत रहते हैं।
किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इस खाने और इसका पानी से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया से बचाव होता है।किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इस खाने और इसका पानी से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया से बचाव होता है।
किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं।किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..