स्वास्थ्य विभाग ने 3500 घरों काे किया चिह्नित, इनके सदस्यों की हो रही निगरानी

Katihar News - जिले में बाहर के राज्यों और देश से आने वाले लोगों के सर्वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब तक जिला प्रशासन के...

Mar 27, 2020, 07:20 AM IST
Katihar News - health department has identified 3500 houses their members are being monitored

जिले में बाहर के राज्यों और देश से आने वाले लोगों के सर्वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब तक जिला प्रशासन के द्वारा लगभग 3500 घरों को चिन्हित किया गया है। जहां स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उनलोगों के लक्षण की निगरानी की जा रही है।

अबतक पहचान किए गए इन घरों को एकांतवास यानी कोरेंटाइन किया गया और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उनके घरों के बाहर कोरोना वायरस से बचाव के उपाय के लिए पोस्टर चिपकाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन पूरी तैयारी कर ली है। डीएम के तनुज ने जिले वासियों से अपील की है कि वे लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें और लॉकडाउन को सफल बनाने में प्रशासन का सहयोग करें।

जिले में कोरोना वायरस से बचाव और उसके संक्रमण से निपटने के लिए अब तक 225 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 48 घंटे में 600 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा सकता है इसके लिए भी आवश्यक सामग्री और संसाधन उपलब्ध है। अन्य प्रदेशों से आनेवाले चिन्हित लोगों के घरों पर लगाए पोस्टर के माध्यम से चिन्हित लोगों के अलावा उनके घरवालों को कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें इसकी जानकारी दी जाएगी। ताकि इस संक्रमण से चिन्हित लोग सहित उनके परिजन भी सुरक्षित रह सके। जिला प्रशासन के द्वारा 300 विद्यालय में 12 हजार बेड का आइसोलेशन वार्ड सह कोरेंटाइन वार्ड बनाकर लोगों की सेवा की जा सकती है। इसके लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारी पूरी कर ली है।

घर पर भेजी जाएगी चिकित्सकीय सुविधा

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी को प्रखंड वार कार्य में लगाया गया है और उसे निदेश दिया गया है कि सर्वे में जिन लोगो की पहचान राज्य से बाहर या देश से बाहर से आने वाले के रूप में हुई है उनकी निगरानी रखी जाय और उनके लक्षण को परखा जाय। इसके लिए आशा और आंगनबाड़ी को इस कार्य के लिए टैग किया गया। अगर किसी को भी कोई लक्षण दिखे तो आशा या आंगनबाड़ी कर्मी को सूचित करे या फिर जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06452-242400 पर लक्षण की
जानकारी दे।

जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य प्रशासन के द्वारा सूचना देने वाले के घर पर ही चिकित्सकीय सुविधा दी जायेगी।

लाॅकडाउन का हर व्यक्ति करें अनुपालन

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के परिवहन और गतिविधि में पुलिस के द्वारा रोकथाम को लेकर जिलाधिकारी के तनुज ने एक आदेश जारी कर बारसोई, कटिहार, मनिहारी अनुमंडल पदाधिकारी सहित अपर समाहर्त्ता को निर्देश दिया है कि लॉकडाउन से छूट प्राप्त सेवाओं के सुचारू संचालन जैसे चिकित्सा कर्मी, चिकित्सक, सरकारी कर्मी, स्वास्थ्य सेवा कर्मी आदि की पहचान कर उन्हें पास निर्गत किया जाय ताकि आवश्यक आवागमन हो सके।

खुद को नियंत्रण और निगरानी में रखें


घरों पर लगाए जा रहे जागरूकता के पोस्टर।

X
Katihar News - health department has identified 3500 houses their members are being monitored

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना