Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» You Can Do Herbal Facial At Home: Follow Very Easy Process

घर में उपलब्ध 4 चीजों से कर सकते हैं हर्बल फेशियल, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

अगर आपके पास पार्लर जाने का टाइम नहीं है और तुरंत ग्लो चाहिए तो घर में उपलब्ध 4 चीजों से घर में ही फेशियल कर सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 11, 2018, 04:01 PM IST

घर में उपलब्ध 4 चीजों से कर सकते हैं हर्बल फेशियल, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

हेल्थ एंड ब्यूटी डेस्क। अगर आपके पास पार्लर जाने का टाइम नहीं है और आपको तुरंत ग्लो चाहिए तो घर में उपलब्ध 4 चीजों से घर में ही फेशियल कर सकते हैं। आपको तुरंत इसका असर दिखाई देगा।

सखी ब्यूटी क्लिनिक की ओनर एवं नेचरोपेथ स्मिता पराटे कहती हैं कि घर में उपलब्ध चीजों से हम पार्लर जैसा निखार ला सकते हैं लेकिन उनका यूज सही मात्रा में और सही तरीके से करना होगा। कुछ घरेलू उपाय तो इतने अच्छे होते हैं जिनका असर तुरंत दिखाई देता है। हर में हर्बल फेशियल या फेशियल जैसा निखार लाने के लिए हमें किन 4 चीजों की जरूरत होगी आइए जान लेते हैं।

1. उबला हुआ दूध
2. नमक
3. टमाटर
4. शहद


ये सभी चीजें आपको घर में आसानी से मिल जाएंगी। अब जानते हैं इनको यूज कैसे करना है। इसके लिए आपको सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश या साबुन से साफ करना होगा।

Step 1
इसके बाद दो चम्मच उबला हुआ दूध लें उसमें दो चुटकी नमक डाल दें। फ्रिज का चिल्ड दूध बेस्ट होगा। अगर नॉर्मल टेम्प्रेचर पर है तो भी चलेगा। अब रूई को दूध में डुबोकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और चेहरे को साफ करें।

इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। साबुन या फेश वॉश का यूज नहीं करना है। ये दूध ठंडा है तो पोर्स को बंद करने के साथ ही स्किन को टाइट करेगा। साथ ही नमक और दूध डीप क्लीजिंग का काम करते हैं। नमक डेड स्किन को हटाने का भी काम करता है। दूध मॉश्चर देकर स्किन पर ग्लो लाता है।

Step 2
अब आपको एक ठंडा टमाटर लेना है। इसको बीच से काट लें। आधे हिस्से का ही हमें यूज करना है। टमाटर भी चेहरे के पोर्स को बंद करके दाग-धब्बों को दूर करके चेहरे के ऑइल को हटाता है। यह चेहरे पर इंस्टेंट असर दिखाता है। इसमें पाई जाने वाली ब्लीचिंग प्रॉपर्टी चेहरे का रंग साफ करती है।

अब टमाटर के टुकड़े के ऊपर शहद डालें। अब इस टुकड़े को लेकर आपको चेहरे के ऊपर मसाज करना है। सर्कुलेशन मोशन में 8 मिनट तक मसाज करें। अगर मसाज करते वक्त टमाटर का रस खत्म हो जाएं और शहद भी कम लगने लगे तो टमाटर में चाकू या किसी दूसरी चीज से उसको थोड़ा सा काट लें और उसके ऊपर 3-4 बूंदें शहद की डाल लें और फिर से मसाज करें।

मसाज पूरी होने के बाद आपको चेहरा ठंडे पानी से धोना है। साबुन या गर्म पानी का यूज नहीं करना है। पूरी प्रॉसेस के बाद आपका चेहरा चमक जाएगा। इस फेशियल को आप कभी भी कर सकते हैं। इससे इंस्टेंट ग्लो आपको दिखाई देगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ghr mein uplbdh 4 chijon se kar sakte hain harbl feshiyl, milegaaa instent galo
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
Reader comments

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×