--Advertisement--

आपके वाहन की सिक्योरिटी के लिए इस तारीख से सरकार करने जा रही है ये नई व्यवस्था, केंद्र सरकार के मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

मार्केट में आने वाले हर वाहन में पहले से ही लगी होगी ये खास चीज, रुकेगी चोरी

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 12:01 AM IST
High security number plates to be pre-fitted on vehicles from April 1

ऑटो डेस्क। 1 अप्रैल 2019 से सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एसएसआरपी) लगाना जरूरी हो गया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करके पूरे देश में इस व्यवस्था को लागू करने का निर्देश दिया है। इस तारीख के बाद से मार्केट में आने वाले सभी वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी रहेगी। इस व्यवस्था के कारण उपभोक्ताओं को हाई सिक्योरिटी प्लेट पाने के लिए परिवहन डिपार्टमेंट में लाइन लगाकर इंतजार नहीं करना होगा।

छेड़छाड़ करने पर टूट जाएगी प्लेट
नोटिफिकेशन में यह भी निर्देश दिया गया है कि ये हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट टैम्पर प्रूफ होनी चाहिए। सुरक्षा के लिए इस नंबर प्लेट में अशोक चक्र की इमेज के साथ एक होलोग्राम भी होगा। रजिस्ट्रेशन प्लेट में नीचे की तरफ लेजर मार्क से लिखी गई कम से कम 7 अंकों वाली स्थाई पहचान संख्या होगी। इन प्लेटों को निकाला या छेड़ा नहीं जा सकेगा। ऐसा करने पर ये प्लेट टूट जाएंगी। इस तरह के नंबर प्लेट लगने से वाहन चोरी और फ्रॉड की घटनाओं पर भी लगाम लग सकेगी।

नहीं देने होंगे अतिरिक्त पैसे
इन हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए ग्राहकों को अलग से पैसे नहीं देने होंगे। यह वाहन की कीमत में ही शामिल रहेगा। ये हाई सिक्योरिटी प्लेट पांच साल की गारंटी के साथ आएंगे। इनमें लगा लेजर रजिस्ट्रेशन मार्क निकाले जाने पर खराब हो जाएगा। नोटिफिकेशन में वाहन निर्माताओं को अपनी पुरानी गाड़ियों के लिए भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की व्यवस्था करने को कहा गया है।

X
High security number plates to be pre-fitted on vehicles from April 1
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..