विज्ञापन

हिंडाल्को 1.77 लाख करोड़ रुपए में अमेरिकी कंपनी एलेरिस को खरीदेगी, दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण होगा

DainikBhaskar.com

Jul 26, 2018, 07:15 PM IST

डील के बाद नोवेलिस दुनिया की दूसरी बड़ी एल्युमिनियम कंपनी बन जाएगी

Hindalco to acquire US aluminium producer firm Aleris at $2.58 bn
  • comment

मुंबई. आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंडाल्को अमेरिकी एल्युमिनियम उत्पादक कंपनी एलेरिस कॉरपोरेशन को खरीदेगी। डील 1.77 लाख करोड़ रुपए (2.58 अरब डॉलर) में होगी। हिंडाल्को अपनी सब्सिडियरी नोवेलिस के जरिए अमेरिकी कंपनी का अधिग्रहण करेगी। इस सौदे के बाद नोवेलिस दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एल्युमिनियम कंपनी बन जाएगी। इसका रेवेन्यू 21 अरब डॉलर और कर्मचारियों की संख्या 40,000 होगी। डील के लिए रेग्युलेटर्स की मंजूरी लेनी होगी।

हिंडाल्को का दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण : डील के तहत नॉर्थ अमेरिका, एशिया और यूरोप में एलेरिस की 13 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का अधिग्रहण किया जाएगा। यह हिंडाल्को को दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण होगा। कंपनी ने 12 साल पहले 6 अरब डॉलर में नोवेलिस को खरीदा था।
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, "एलेरिस का अधिग्रहण एल्युमिनियम वैल्यू एडेड प्रोडक्ट ग्रोथ स्ट्रटेजी का अगला चरण होगा। इससे हमें दुनिया में नंबर-1 बनने में मदद मिलेगी।" एलेरिस अंतरिक्ष प्रोद्योगिकी और ऑटो इंडस्ट्री के लिए दुनियाभर में एल्युमिनियम उत्पाद सप्लाई करती है।

इस डील से नोवेलिस को नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में कारोबार फैलाने में मदद मिलेगी। इन दोनों रीजन से एलेरिस का सबसे ज्यादा रेवेन्यू आता है।
एलेरिस, नोवेलिस को कहां से कितना रेवेन्यू ?

क्षेत्र एलेरिस का रेवेन्यू नोवेलिस का रेवेन्यू
नॉर्थ अमेरिका 51% 35%
यूरोप 46% 30%
एशिया 3% 18%
साउथ अमेरिका 0% 17%

X
Hindalco to acquire US aluminium producer firm Aleris at $2.58 bn
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन