Hindi News »Business» Hindalco To Acquire US Aluminium Producer Firm Aleris At $2.58 Bn

हिंडाल्को 1.77 लाख करोड़ रुपए में अमेरिकी कंपनी एलेरिस को खरीदेगी, दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण होगा

डील के बाद नोवेलिस दुनिया की दूसरी बड़ी एल्युमिनियम कंपनी बन जाएगी

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 26, 2018, 07:15 PM IST

हिंडाल्को 1.77 लाख करोड़ रुपए में अमेरिकी कंपनी एलेरिस को खरीदेगी, दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण होगा

मुंबई. आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंडाल्को अमेरिकी एल्युमिनियम उत्पादक कंपनी एलेरिस कॉरपोरेशन को खरीदेगी। डील 1.77 लाख करोड़ रुपए (2.58 अरब डॉलर) में होगी। हिंडाल्को अपनी सब्सिडियरी नोवेलिस के जरिए अमेरिकी कंपनी का अधिग्रहण करेगी। इस सौदे के बाद नोवेलिस दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एल्युमिनियम कंपनी बन जाएगी। इसका रेवेन्यू 21 अरब डॉलर और कर्मचारियों की संख्या 40,000 होगी। डील के लिए रेग्युलेटर्स की मंजूरी लेनी होगी।

हिंडाल्को का दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण : डील के तहत नॉर्थ अमेरिका, एशिया और यूरोप में एलेरिस की 13 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का अधिग्रहण किया जाएगा। यह हिंडाल्को को दूसरा बड़ा विदेशी अधिग्रहण होगा। कंपनी ने 12 साल पहले 6 अरब डॉलर में नोवेलिस को खरीदा था।
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, "एलेरिस का अधिग्रहण एल्युमिनियम वैल्यू एडेड प्रोडक्ट ग्रोथ स्ट्रटेजी का अगला चरण होगा। इससे हमें दुनिया में नंबर-1 बनने में मदद मिलेगी।" एलेरिस अंतरिक्ष प्रोद्योगिकी और ऑटो इंडस्ट्री के लिए दुनियाभर में एल्युमिनियम उत्पाद सप्लाई करती है।

इस डील से नोवेलिस को नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में कारोबार फैलाने में मदद मिलेगी। इन दोनों रीजन से एलेरिस का सबसे ज्यादा रेवेन्यू आता है।
एलेरिस, नोवेलिस को कहां से कितना रेवेन्यू ?

क्षेत्रएलेरिस का रेवेन्यूनोवेलिस का रेवेन्यू
नॉर्थ अमेरिका51%35%
यूरोप46%30%
एशिया3%18%
साउथ अमेरिका0%17%

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×