--Advertisement--

इन 7 कारणों से नहीं मिलता पूजा का पूरा फल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

अगर कोई व्यक्ति बिना किसी की सलाह पर कोई रत्न अपनी उंगलियों में पहनता है तो इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है।

Danik Bhaskar | Apr 26, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। कुछ लोग पूजा-पाठ में काफी विश्वास रखते हैं, लेकिन इसके बाद भी भी उन्हें इसका पूरा फल नहीं मिल पाता। इसके कई कारण हो सकते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, जानिए पूजा का पूरा फल न मिल पाने के क्या कारण हो सकते हैं-

1. अगर कोई व्यक्ति बिना किसी की सलाह पर कोई रत्न अपनी उंगलियों में पहनता है तो इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है। विधि-विधान से पूजा करने पर भी उसका पूरा फल नहीं मिल पाता। इसलिए बिना किसी योग्य विद्वान की सलाह के कोई रत्न धारण नहीं करना चाहिए।
2. हमारे धर्म ग्रंथों में पूजा-पाठ, जाप आदि के लिए एक विशेष प्रकार के आसन के बारे में बताया गया है। अगर आसन उपयुक्त न हो तो इसका असर भी पूजा से मिलने वाले फल पर पड़ता है। इसलिए पूजा या जाप करने से पहले उचित आसन के बारे में किसी योग्य पंडित से सलाह अवश्य लें।
3. पूजा के बाद यदि कोई क्रोध करता है, सो जाता है, निंदा करता है तो भी पूजा का फल पूजा करने वाले को प्राप्त नहीं होता। इसलिए इन बातों से बचने का प्रयास करें।
4. यदि घर में कोई वास्तु दोष है तो भी पूजा का फल पूरा नहीं मिलता, चाहे आप कितना भी मन लगाकर जाप करें। इसलिए वास्तु दोष निदान के लिए किसी योग्य वास्तु शास्त्री से संपर्क करें।
5. पितृ दोष होने पर भी पूजा-पाठ का पूजा फल नहीं मिल पाता। इसलिए सबसे पहले इन दोषों से मुक्ति के लिए किसी योग्य पंडित से सलाह अवश्य लेना चाहिए।
6. पूजा या जाप आदि ऐसा स्थान पर करना चाहिए, जहां सभी की नजर सीधी न पड़े। या घर के किसी एक कमरे में पूजा करनी चाहिए।
7. कई बार लोग मंत्र जाप करते समय उच्चारण सही नहीं करते। ये भी पूजा-पाठ का पूरा फल न मिल पाने का एक कारण हो सकता है।