• Hindi News
  • Bihar
  • Katihar
  • Katihar News home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will

भीड़ रोकने को लेकर दर्जनभर दुकान से 4 घंटे में होम डिलीवरी की व्यवस्था, रहेंगे वॉलंटियर्स

Katihar News - 01 लॉकडाउन में खाद्यान्न की कालाबाजारी रोकने और मूल्य नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी के तनुज गुरुवार को न केवल कई...

Mar 27, 2020, 07:20 AM IST
Katihar News - home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will
01


लॉकडाउन में खाद्यान्न की कालाबाजारी रोकने और मूल्य नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी के तनुज गुरुवार को न केवल कई दुकानों का निरीक्षण किया बल्कि दुकानदारों को कहा कि वे मूल्य से अधिक न लें और सामान का संकट होने न दें।
प्रशासन की ओर से ट्रांसपोर्ट की सुविधा में कमी नहीं आएगी। इतना ही नहीं डीएम ने चेंबर और रेड क्रॉस के कार्यों की सराहना की और मूल्य नियंत्रण के साथ ही कालाबाजारी एवं सुगमता पूर्वक लोगों को सामग्री मिले इस दिशा में चेंबर के प्रयास की सराहना भी की। जिलाधिकारी ने एक बार फिर दोहराया है कि किसी भी कीमत पर कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी। मूल्य नियंत्रित रहेगा और खाद्य सामग्री और आवश्यक वस्तुओं का संकट नहीं होने दिया जाएगा। उधर चेंबर, नागरिक सुरक्षा और रेड क्रॉस सोसायटी भी अपने तरह से भीड़भाड को नियंत्रित करने के लिए 50 से अधिक वोलेंटियर्स लगाया है। करीब एक दर्जन दुकानों से होम डिलेवरी की व्यवस्था की गई है। सामान की डिलेवरी 4 घंटे में कर दी जाएगी।

डीएम ने कई दुकानों का लिया जायजा मूल्य सूची लगाने का निर्देश : जिलाधिकारी के तनुज ने गुरुवार को एसडीओ नीरज कुमार, एमओ आभा कुमारी सहित कई अधिकारियों को लेकर गुरुवार को शहर के कई किराना दुकानों का अपने स्तर से निरीक्षण किया। बिनोदपुर स्थित गृहस्थी दुकान सहित बड़ा बाजार, मंगल बाजार आदि दुकानों का निरीक्षण किया। साथ ही निरीक्षण के दौरान कई निर्देश भी दिए। चेंबर द्वारा कई दुकानों में नागरिक सुरक्षा समिति के सदस्य को भीड़भाड़ के नियंत्रण लाइन लगाए जाने के प्रयास की उन्होंने सराहना की। उन्होंने चेंबर को कहा कि अपने स्तर से 5 नाम सभी दुकानों में दें ताकि किसी प्रकार की बात होने पर चेंबर के सदस्य तुरंत इस समस्या का समाधान कर सके।

हर दिन 2 बजे और शाम 6 बजे सामग्री की रिपोर्ट देंगे

इस बीच जिला पदाधिकारी के तनुज ने सभी क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। डीएम के तनुज ने खाद्य सामग्रियों के दर में बढ़ोतरी होने संबंधित शिकायत मिलने के बाद यह कार्रवाई की जाए। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी अपने क्षेत्र अंतर्गत दुकानों का सतत निरीक्षण करेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि सामग्रियों की दर में दुकानदारों द्वारा अनावश्यक वृद्धि नहीं की जा रही हो तथा सामान्य निर्धारित दर पर ही सामग्रियां उपलब्ध करा रहे हैं। खाद्यान्न सामग्री की दर में अप्रत्याशित वृद्धि को रोकने के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को खैरियत रिपोर्ट सौंपेंगे। यह रिपोर्ट प्रत्येक दिन अपराहन 2:00 बजे तथा पुनः संध्या 6:00 बजे उपलब्ध कराएंगे।

शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी पर होगी कार्रवाई

डीएम के तनुज ने खाद्य सामग्रियों में किसी भी हाल में दर में विधि पर अंकुश लगाने का दंडाधिकारी को सख्त निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि यदि किसी क्षेत्र में दरों में वृद्धि की शिकायत प्रमाणित होती है तो संबंधित पदाधिकारी के कार्य में लापरवाही मानते हुए तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। यदि दुकानदार सचेत कराने के बाद भी बढ़े हुए दर पर सामग्री की बिक्री करने का प्रयास करता है तो ऐसी स्थिति में संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कर दुकान को भी सील किया जाएगा।

4 घंटे में नहीं पहुंचे सामान तो चेंबर के नंबर पर करें फोन

डीएम के पहल पर चेंबर अध्यक्ष बिमल सिंह बेगानी, भुवन अग्रवाल, रवि महावार, अनिल यादुका, किशन अग्रवाल का नाम महत्वपूर्ण किराना दुकानों पर न केवल लगाया गया बल्कि लोगों को सलाह भी दी गई कि अगर वे चाहे तो होम डिलेवरी ले सकते हैं। दुकानदार को सामग्री की सूची व्हाटसएप या अन्य माध्यम से देना है। अगले 4 घंटे में सामान उनके घर तक पहुंच जाएगा। अगर विलंब हो जाए तो चेंबर के द्वारा दिए गए मोबाइल से संपर्क पर अपना सामान मंगा सकते हैं। चेंबर सदस्य भुवन अग्रवाल ने बताया कि लगभग 2 दर्जन दुकानों पर न केवल विशेष व्यवस्था की गई बल्कि यहां वोलेंटियर्स लगाते हुए दुकान के बाहर भीड़ नहीं लगाने को कहा गया है। दुकान के बाहर दूरी के संकेत मार्क भी लगाए गए हैं।

गुरुवार को चेंबर के साथ बैठक करते मार्केटिंग ऑफिसर।

सब्जी मंडी में भीड़ नहीं लगाने की कर रहे अपील

रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष अनिल चमरिया ने बताया कि दुकानदारों ने यह शिकायत की थी कि दुकान में भीड़भाड़ होने से अव्यवस्था फैल रही है। इसको देखते हुए महत्वपूर्ण किराना दुकानों में वॉलंटियर्स लगाए गए है। सब्जी मंडी में भी वोलेंटियर्स लगाए गए हैं। अनिल चमरिया ने बताया कि महेश्वरी एकेडमी स्थित सब्जी मंडी का निरीक्षण डीएम ने स्वयं किया और नागरिक सुरक्षा समिति एवं चेंबर के वोलेंटियर्स के कार्य की सराहना की। ये वोलेंटियर्स सब्जी मंडी में भीड़भाड़ को कम कर रहे हैं। दूरी बनाने की अपील कर रहे हैं और लोगों में जागरूकता भी फैला रहे हैं। सदस्य भूवन अग्रवाल ने बताया कि मूल्य नियंत्रण और मार्केटिंग अधिकारी आभा कुमारी ने चेंबर के साथ बैठक की और मूल्य वृद्धि को लेकर जिला प्रशासन के नियंत्रण का सख्ती से पालन करने काे कहा।

दर्जन दुकानों पर न केवल विशेष व्यवस्था की गई बल्कि यहां वॉलंटियर्स लगाते हुए दुकान के बाहर भीड़ नहीं लगाने को कहा गया है, दुकान के बाहर दूरी के संकेत मार्क भी लगाए गए

दुकानदारों को कहा कि वे मूल्य से अधिक की राशि नहीं लें और सामान का संकट होने नहीं दें

{चेंबर ने की 50 वॉलंटियर्स की व्यवस्था

सब्जी मंडी में लगाए गए वॉलंटियर्स।


न्यू मार्केट के एक किराना दुकान में लगी भीड़।

Katihar News - home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will
Katihar News - home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will
X
Katihar News - home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will
Katihar News - home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will
Katihar News - home delivery arrangements in 4 hours from a dozen shops to stop the crowd volunteers will

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना