हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

देसी नुस्खा : रूखी, बेजान और ऑयली स्किन को चमकदार बनाकर दाग दूर करता है शहद

शहद स्किन को चमकदार बनाने के साथ धब्बे भी दूर करता है।

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2018, 07:29 PM IST
home remedies how to make skin rejuvenate by honey

लाइफस्टाइल डेस्क. शहद सेहत के साथ सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार होता है। त्वचा का रूखापन, बेजान और ऑयली होना कई समस्याएं पैदा करता है। इसे शहद की मदद से दूर किया जा सकता है। शहद में मौजूद विटामिन और एंटीबैक्टीरियल तत्व इन्हें दूर करने में मदद करते हैं। जिससे चेहरा निखरा हुआ और त्वचा मुलायम नज़र आती है। जानते हैं शहद से त्वचा से जुड़ी कितनी तरह की समस्याएं दूर की जा सकती हैं...

त्वचा को मुलायम बनाता है
आधे कटे नींबू के रस में एक छोटा चम्मच शहद को मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को धो लें व हल्के हाथों से टॉवल से पोछकर पेस्ट को लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पेस्ट का उपयोग करें।

बेजान त्वचा पर आएगी रौनक
एक छोटा चम्मच दूध पाउडर में दो छोटे चम्मच एप्पल सिडर विनेगर और आधा चम्मच शहद को 2 मिनट तक मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे को पानी से धोने के बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, आंखों के पास न लगाएं। 15 मिनट बाद हाथों को गीला करके धीरे-धीरे रगड़कर ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगाएं। हफ्ते में एक बार उपयोग करने से चेहरे की बेजान त्वचा निकल जाती है।

चेहरा बनेगा चमकदार
आधे कटे हुए टमाटर के रस के साथ आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। 4 दिन के अंतर में उपयोग करने से त्वचा चमकदार बनती है।

काले धब्बे दूर होंगे
एक केले को मैश करने के बाद उसमें 1 चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ़्ते में 1 बार इस्तेमाल करने से काले धब्बे दूर हो जाते हैं और नमी बनी रहती है।

निखरेगा चेहरा
दो छोटे चम्मच दही के साथ एक छोटे चम्मच शहद को मिला लें। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। दही के इस्तेमाल से चेहरे का रंग निखरता है।
तैलीय त्वचा के लिए फ़ायदेमंद
2 छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। 2 मिनट तक अच्छी तरह से मिलाकर 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। हल्का गर्म करने के बाद 5 से 7 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। हफ़्ते में 2 बार उपयोग तैलीय त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होता है।

बेसन बढ़ाए ख़ूबसूरती
2 छोटे चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा पानी मिलाकर 2 मिनट तक मिक्स कर लें। इस पैक को सावधानी के साथ आंखों से थोड़ा दूर 30 मिनट तक लगा कर रखें। गुनगुने पानी के साथ हल्के हाथों से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। 2 दिन के अंतर में इसके इस्तेमाल से चेहरे की बेजान त्वचा भी निकल जाती है।

X
home remedies how to make skin rejuvenate by honey
Click to listen..