• How To Convert Your Tires To Tubeless With Sealant Liquid
--Advertisement--

बाइक-स्कूटर के पुराने टायर को ऐसे बनाएं ट्यूबलेस, कभी नहीं होगा पंचर

जब गाड़ी पंचर हो जाती है, तब इस ट्यूबलेस टायर को पूरा खोलने की जरूरत नहीं होती।

Danik Bhaskar | Apr 23, 2018, 12:02 AM IST

ऑटो डेस्क। यदि आपकी बाइक या स्कूटर में ट्यूब वाला टायर है और आप उसे ट्यूबलेस टायर में कन्वर्ट करना चाहते हैं, तो इस काम को आसानी से किया जा सकता है। ट्यूबलेस टायर के कई फायदे होते हैं, खासकर जब गाड़ी पंचर हो जाती है, तब इस टायर को पूरा खोलने की जरूरत नहीं होती, बल्कि बाहर से ही इसमें स्ट्रिप लगा दी जाती है।

# अलॉय व्हील की होगी जरूरत

बाइक या स्कूटर में ट्यूबलेस टायर लगाने के लिए आपको अलॉय व्हील की जरूरत होती है। ये व्हील रिम की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं। अलॉय व्हील किसी अच्छी कंपनी के होना चाहिए। अब आप इस व्हील में अपने पुराने टायर को फिट कर सकते हैं। कई लोग ऐसा बोलते हैं कि व्हील में ट्यूबलेस टायर ही लगेगा, जबकि ऐसा नहीं है।

# पंचर लिक्विड की होगी जरूरत

पुराने टायर को ट्यूबलेस टायर में कन्वर्ट करने के लिए पंचर रिपेयर सीलेंट की जरूरत होती है। एक टायर में इस लिक्विड को 400ml डाला जाता है। ये लिक्विड टायर के स्पेस को कवर कर लेता है। साथ ही, आपकी गाड़ी पंचर होती है तब ये उसे ऑटो फिल कर देगा। यानी गाड़ी के पंचर होने की झंझट भी खत्म हो जाएगा।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए पुराने टायर को कैसे ट्यूबलेस बनाएं...

सबसे पहले अपनी बाइक और टायर के हिसाब से अलॉय व्हील खरीदें। अब पुराने टायर को अंदर से अच्छी तरह साफ कर लें। हो सके तो इसे सर्फ से धो लें। जब टायर का पानी पूरी तरह सूख जाए, तब व्हील में हवा भरने वाली नलकी लगा लें। अब इसमें टायर को फिक्स कर लें, फिर टायर को एक तरफ से दबाकर उसमें पंचर लिक्विड को डालें। लिक्विड डालने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिला लें। करीब 400ml लिक्विड डालने के बाद इसमें हवा भरें। अब टायर को घुमाकर लिक्विड को चारों तरफ फैला दें। ट्यूबलेस टायर तैयार है।