--Advertisement--

IIT JEE Main एग्जाम 8 अप्रैल को, अंतिम समय में ध्यान रखें ये 5 बातें

इस साल की IIT JEE Main 2018 की ऑफलाइन एग्जाम रविवार 8 अप्रैल को होने जा रही है।

Danik Bhaskar | Apr 07, 2018, 10:34 AM IST

एजुकेशन डेस्क। इस साल की IIT JEE Main 2018 की ऑफलाइन एग्जाम रविवार 8 अप्रैल को होने जा रही है। ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को होगी। लाखों स्टूडेंट्स कई महीनों से इसकी तैयारी कर रहे हैं, ताकि इंडिया के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिल सके। जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल को आएगा। IIT JEE (Advanced) एग्जाम 20 मई को होगी जिसमें भाग लेने के लिए मेन क्लियर करना जरूरी होगा।

अंतिम पलों की टिप्स :

1. नया नहीं पढ़ें, रिविजन करें :
अंतिम समय में नया पढ़ने के बजाय रिविजन पर ध्यान दें। आपके कॉन्सेप्ट कितने ही क्लीयर क्यों न हों, अगर आपने रिविजन नहीं किया तो परीक्षा हॉल में पूरी तैयारी बेकार जा सकती है।

2. फॉर्मूलों को पेपर पर लिख लीजिए :
जो भी प्रमुख फॉर्मूले हैं, उन्हें एक पेपर पर लिख लीजिए और पेपर के इस टुकड़े को स्टडी टेबल, बेड और डाइनिंग टेबल के पास लगा लीजिए। इससे वे आपकी नजर में आते रहेंगे और ब्रेन में पक्के हो जाएंगे।

3. केवल सिलेक्टेड टॉपिक्स पर फोकस करें :
अगर आपको JEE क्रैक करना है तो वैसे तो पूरे सिलेबस को पढ़ना होगा, लेकिन अंतिम समय में केवल सिलेक्टेड टॉपिक पर भी फोकस करना चाहिए।

4. पिछले साल के पेपर सॉल्व करें :
अंतिम समय में पिछले साल के प्रश्न-पत्रों को जरूर सॉल्व करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे और कोई फायदा हो या न हो, लेकिन आप एग्जाम के पैटर्न को लेकर कॉन्फिडेंट रहेंगे।

5. लगातार न पढे़ं, ब्रेक लें :
आखिरी समय में बहुत ज्यादा और लगातार पढ़ाई करने से बचें। पढ़ाई के दौरान थोड़े-थोड़े वक्त के बाद ब्रेक लेते रहना जरूरी है। अगर आप लगातार पढ़ेंगे तो एग्जाम के दौरान थकान हो सकती है और इसका असर प्रोडक्टिविटी पर पड़ सकता है।