--Advertisement--

मैनीक्यॉर-पैडीक्यॉर : 30 मिनट में घर पर ही हाथ और पैरों को बनाएं कोमल और चमकदार

घर पर भी आसानी से मैनीक्यॉर और पैडीक्यॉर किया जा सकता है।

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 10:58 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. हाथ-पैरों की देखभाल को लेकर अक्सर महिलाएं लापरवाह हो जाती हैं। जिस कारण एड़ियों का फटना और उनमें कालापन आ जाता है। चेहरे की तरह हाथ-पैरों का ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है। इस बार हम मैनीक्योर और पैडीक्योर करने के बारे में बता रहे हैं, जिसे घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। इन्हें करने के लिए अधिक समय देने की भी ज़रूरत नहीं है।

मैनीक्यॉर
क्या चाहिए-
नेलपेंट रिमूवर, नेलकटर, कॉटन, टब या बाल्टी, शैम्पू, गुनगुना पानी, मॉइश्चराइज़िंग क्रीम, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 छोटा चम्मच शक्कर, तौलिया।
कैसे करें

- नेलपेंट रिमूवर से नाखूनों को साफ़ कर लें। अब नाखूनों को काटने के बाद फाइलर से सेट कर लें।
- टब या बाल्टी में गुनगुना पानी और शैम्पू डालकर हाथों कुछ देर उसमें डालकर रखें।
- कुछ देर बाद निकालकर ब्रश से नाखूनों को साफ़ करें और धोकर तौलिये से पोछ लें।
- शक्कर और जैतून तेल को मिलाकर हाथों पर पांच मिनट तक स्क्रब करें। गुनगुने पानी से धोकर - तौलिये से पोछ लें। जैतून का तेल मॉइश्चराइजर की तरह कार्य करता है।
- हाथों पर मनपसंद नेलपॉलिश लगाएं।

पैडीक्यॉर
क्या चाहिए-
नेलपेंट रिमूवर, कॉटन, नेल कटर, नेल फाइलर, तौलिया, प्यूमिक स्टोन, नेल ब्रश, (लूफाह) स्क्रब करने का ब्रश, शहद, मॉइश्चराइजिंग क्रीम, नींबू कटे हुए, गेंदें का फूल (एच्छिक), हर्बल शैम्पू, टब, गुनगुना पानी।
कैसे करें

- नेलपेंट रिमूवर से नाखूनों को साफ़ कर लें। नाखूनों को काटने के बाद फाइलर से आकार दें।
टब में गुनगुना पानी लेकर उसमें नींबू के छोटे टुकड़ों के साथ गेंदे के फूल की पत्तियां भी डाल दें। - पैरों को 10 से 15 मिनट तक टब में डालकर रखें।
- जब नाखून और एड़ियों की त्वचा नर्म हो जाए तो नाखूनों को ब्रश से और एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से साफ़ करें।
- नींबू के कटे टुकड़ों को पैरों पर हल्के हाथों से घिसें। कुछ देर बाद पैरों को गुनगुने पानी से धोने के बाद तौलिये से पोछ लें।
- स्क्रबर में 2 छोटे चम्मच शहद और मॉइश्चराइज़िंग क्रीम मिलाकर पैरों को अच्छी तरह से साफ़ करें। गर्म पानी से पैरों को धोकर पोछ लें।