--Advertisement--

बिना जामन के भी 4 तरीकों से जमा सकते हैं गाढ़ा दही, आसान है प्रॉसेस

कई बार ऐसा होता है कि हम दही जमाने का सोचते हैं लेकिन घर में जामन (दही जमाने के लिए यूज होने वाला दही ) खत्म हो जाता है।

Danik Bhaskar | Jun 11, 2018, 08:19 PM IST

हेल्थ डेस्क। कई बार ऐसा होता है कि हम दही जमाने का सोचते हैं लेकिन घर में जामन (दही जमाने के लिए यूज होने वाला दही ) खत्म हो जाता है। आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा। यहां आप बिना जामन के लिए दही जमाने के 4 तरीकों के बारे में जानेंगे। ग्वालियर की कुकिंग एक्सपर्ट श्वेता लड़कानी बताती हैं कि इन तरीकों से दही वैसे ही जमता है जैसे जामन से। इसके लिए आपको दूध को हल्का गुनगुना करना होगा। इतना गर्म होना चाहिए कि उंगली डूब जाएं।

हरी र्मिच से दही जमाएं
इसके बाद दूध को एक कटोरी में निकाल लें अब इसमें दो हरी र्मिच डाल दें। र्मिच में ठंठल होना जरूरी है। र्मिच पूरी तरह इसमें डूब जाना चाहिए। इसके बाद दूध को ढंककर 6 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें। दही जम जाएगा।


नींबू से दही जमाएं
इसके लिए आपको गुनगुने दूध में दो चम्मच नींबू का रस डालना है। इसके बाद दूध को ढंककर 6-7 घंटे के लिए गर्म जगह पर रख दें। दही जम जाएगा।

चांदी का सिक्का या अंगूठी
सेम वही प्रॉसेस यहां अपनानी होगी। इसके लिए चांदी का सिक्का या अंगूठी को दूध में डालकर 8 घंटे के लिए गर्म जगह पर रखना होगा। इस तरीके से बेस्ट दही जमेगा।

लालमिर्च
हरी र्मिच की तरह लाल र्मिच से भी ऐसा ही दही जमेगा। इसके लिए सूखी लाल र्मिच को 7-8 घंटे के लिए गुनगुने दूध में डुबोकर किसी गर्म जगह रख दें। दही जम जाएगा।