• How To Make Simple Battery Doorbell at Home
--Advertisement--

150 रुपए खर्च करके बनाएं पावरफुल डोरबैल, बिना बिजली के करेगी काम

बैटरी से चलने वाली करंटप्रूफ डोरबैल को बनाने के लिए जो सामान चाहिए उसकी कोस्ट 150 रुपए होती है।

Danik Bhaskar | Apr 27, 2018, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। मार्केट में डोरबैल की बड़ी रेंज मौजूद है। इनमें डिंग-डोंग के साउंड से लेकर म्यूजिकल यहां तक की बॉलीवुड के गाने वाली घंटी भी शामिल हैं। मार्केट में इलेक्ट्रिक डोरबैल की कीमत करीब 300 रुपए से शुरू हो जाती है। इलेक्ट्रिक डोरबैल के स्विच में बारिश के वक्त कई बार करंट आने का डर भी लगा रहता है। ऐसे में कई लोग डोरबैल नहीं लगाते। हालांकि, थोड़े से पैसे खर्च करके बैटरी से चलने वाली डोरबैल को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसमें करंट आने का डर नहीं होता।

# इन चीजों की होती है जरूरत

बैटरी से चलने वाली करंटप्रूफ डोरबैल को बनाने के लिए जो सामान चाहिए उसकी कोस्ट 150 रुपए होती है।

1. 9V DC मोटर (30 रुपए)
2. 9 वाट बैटरी क्लिप कनेक्टर के साथ (50 रुपए)
3. एक डोरबैल स्विच (10 रुपए)
4. एक वायर कनेक्टर पिन (10 रुपए)
5. डोर से बैल तक लंबाई वाला वायर (मीटर के हिसाब से)
6. 10x10 इंच प्लाय बोर्ड का एक टुकड़ा (20 रुपए)
7. एक आइसक्रीम स्टिक (1 रुपए)
8. साइकल में यूज होने वाली 2 घंटी (20 रुपए)
9. कुछ नट-बोल्ट, ग्लू, दो टूथपिक

कुल मिलाकर इस करंटप्रूफ डोरबैल को बनाने के लिए 150 रुपए तक खर्च होंगे।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इस डोरबैल को बनाने की पूरी प्रॉसेस...

सबसे पहले DC मोटर को प्लाय बोर्ड पर नीचे की तरफ ग्लू की मदद से चिपका लें। अब आइसक्रीम स्टिक के एक छोर पर छोटा सा होल करें। साथ ही, उसके एक इंच नीचे की तरफ भी एक होल बनाएं। अब स्टिक के ऊपर वाले होल में एक टूथपिक को आखिरी छोर की तरफ से फसाएं। टूथपिक के दोनों तरफ मोटा टैप लगा लें। इस बात का ध्यान रहे कि टूथपिक में फंसी आइसक्रीम स्टिक फ्री रहनी चाहिए।

 

 

अब स्टिक को बोर्ड में एक होल करके फंसा लें। स्किट का दूसरा होल DC मोटर के अंदर जाएगा। अब DC मोटर में वायर को कनेक्ट करें। इसके बाद, वायर कनेक्टर पिन को ग्लू की मदद से बोर्ड पर फिट करें और दोनों वायर को पिन के + और - प्वाइंट से कनेक्ट कर लें। इसमें आपको DC मोटर का क्लिप कनेक्टर भी लगाना है। अब आइसक्रीम स्टिक के दूसरे छोर पर एक नट को सेंटर की तरफ से चिपका लें। बोल्ट का आधा हिस्सा स्किट के दोनों तरफ बाहर होना चाहिए।

 

 

अब 9 वाट बैटरी को ग्लू की मदद से DC मोटर के पास चिपका लें और क्लिप कनेक्टर को मोटर में फिट कर लें। अब आइसक्रीम स्टिक के दूसरे छोर जहां पर नट को चिपकाया था वहां पर दोनों तरफ बोर्ड पर होल कर लें और इन होल में साइकल की घंटी की नट की मदद से फिट कर लें। इस बात का ध्यान रहे कि घंटी इतनी पास हो की स्टिक पर लगे नट दोनों तरफ टकरा सकें।

 

 

अब वायर कनेक्टर पिन के दूसरे हिस्स में हमें डोरबैल के वायर को फिट करना है। जैसे ही इसे फिट करके बैल को दबाएंगे घंटी बजने लगेगी। यानी आपकी डोरबैल तैयार है। अब आप इस बैल को घर के अंदर मैन डोर के पास फिट कर लें और स्विच को बाहर लगा दें।