--Advertisement--

Friends forever : दोस्ती की बुनियाद होगी मजबूत, फॉलो करें ये टिप्स

दोस्ती में अधिक उम्मीदें रखना रिलेशनशिप के लिए अच्छा संकेत नहीं होता है।

Dainik Bhaskar

May 28, 2018, 06:57 PM IST
दोस्त से टैक्स्ट, फोन, सोशल मीडिया के जरिए या मिलकर संवाद बनाए रखें। दोस्त से टैक्स्ट, फोन, सोशल मीडिया के जरिए या मिलकर संवाद बनाए रखें।

यूटिलिटी डेस्क. दोस्त हमारे जीवन में एक एेसा शख्स होता है जिसे हम खुद चुनते हैं। आज के दौर में बदलते रिश्तों के समीकरण, दोस्ती को भी आहत कर सकते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर दोस्ती की नींव मजबूत की जा सकती है। कंसल्टेंट सायकोलॉजिस्ट रीता सिंघल से जानते हैं कैसे दोस्ती की बुनियाद को मजबूत किया जाए...


01.रिश्ते में ईमानदार रहें
दोस्ती के रिश्ते में ईमानदार रहें। बातों को छिपाना, मजाक उड़ाना, ऊपरी दिखावा इत्यादि से दूर रहें। अभिभान बिल्कुल न रकें और खुलकर बात करें व सुनें।

02. मनमुटाव दूर करें
कोई गलती हो जाने पर माफी मांगने में हिचकिचाहट न दिखाएं। खुलकर बताएं कि कहां गलती हुई और आप कितना शर्मिंदा हैं। माफ करने में भी पीछे न हटें।

03. समय निकालें
भागती हुई दुनिया में, समय कम होने के कारण दोस्तों से मिलने का समय नहीं मिलता। दोस्त से टैक्स्ट, फोन, सोशल मीडिया के जरिए या मिलकर संवाद बनाए रखें। दोस्त के साथ समय बिताने से आपका रिश्ता मजबूत ही होगा।

04.अधिक और फिजूल अपेक्षाएं न रखें
अपने दोस्तों से अपनी तरह उपहार, समय, प्यार देने की उम्मीद न रखें। हर इंसान की अभिव्यक्ति का तरीका अलग होता है, उसे समझने की कोशिश करें।

05. बराबर सम्मान दें
दोस्तों से वैसा ही व्यवहार करें जैसा कि आप उनसे खुद के लिए उम्मीद करते हैं। उनकी छोटी-बड़ी उपलब्धियों में उनका उत्साह बढ़ाएं और स्वयं प्रेरणा लें।

06. ईगो को साइड करें
जिस भी रिश्ते में ईगो आ जाता है वह खराब हो जाता है। फिर चाहे बात दोस्ती की हो। यदि आप दोस्ती में ईगो को शामिल करेंगे तो वह सही नहीं होगा। किसी बात पर आपने गलती न भी की हो तो ईगो को साइड करके दोस्त से बात करें।

अपने दोस्तों से अपनी तरह उपहार, समय, प्यार देने की उम्मीद न रखें। अपने दोस्तों से अपनी तरह उपहार, समय, प्यार देने की उम्मीद न रखें।
X
दोस्त से टैक्स्ट, फोन, सोशल मीडिया के जरिए या मिलकर संवाद बनाए रखें।दोस्त से टैक्स्ट, फोन, सोशल मीडिया के जरिए या मिलकर संवाद बनाए रखें।
अपने दोस्तों से अपनी तरह उपहार, समय, प्यार देने की उम्मीद न रखें।अपने दोस्तों से अपनी तरह उपहार, समय, प्यार देने की उम्मीद न रखें।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..