--Advertisement--

4 घंटे में घर में बना सकते हैं बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर, 4 Step की है प्रॉसेस

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 07:12 PM IST

घर में भी बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर बना सकते हैं। इसक प्रॉसेस बहुत आसान है।

Paneer Making Process: You Can Paneer At Home In 4 Hours

यूटिलिटी डेस्क। घर में भी बाजार जैसा पनीर बना सकते हैं। इसकी प्रॉसेस बहुत आसान है। जानते हैं इसके बारे में। पनीर बनाने के लिए हमें फुल क्रीम दूध लेना है। आप दूध का पैकेट भी ले सकते हैं। यहां 2 लीटर दूध से पनीर बनाने की प्रॉसेस आपको बता रहे हैं। इसके लिए आपको पहले से पका हुआ दूध नहीं लेना है। दूध उबाल आने तक पका लेना है।

Step 1
जब तक दूध पक रहा है तब तक दूध को फाड़ने के लिए एक चीज तैयार कर लें। इसके लिए हम एक लीटर पानी लेंगे और उसमें तीन टेबलस्पून विनेगर डालेंगे। अगर विनेगर नहीं है तो नींबू या फिर सिट्रिक एसिड का भी यूज कर सकते हैं।

Step 2
दूध को उबलने के बाद गैस को बंद कर दें। अब दूध को हल्के हाथ से चलाते जाएं और विनेगर वाले पानी को मिलाते जाएं। इससे दूध फटना शुरू हो जाएगा। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि दूध के गुच्छे जैसे बन गए हैं। दूध पूरी तरह फटने के बाद नीचे पानी आ जाता है।

Step 3
अब एक मलमल का कपड़ा लें। इसमें पानी को छान लें। पानी को निकालते वक्त नीचे एक बर्तन रखें। कपड़े में पनीर इकठ्‌ठा हो जाएगा और बर्तन में पानी। पानी में कपड़े को हल्के हाथ से डुबाते जाएं और उसे थोड़ा शेप देते जाएं।

Step 4
अब कपड़े को सीधी के प्लैट के ऊपर रखकर ऊपर से भारी वजन रख दें। ताकि पनीर का पानी अच्छी तरह निकल जाए। अब इसको तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। 4 घंटे के बाद वजन हटाकर देखेंगे तो पनीर एकदम सेट हो गया होगा। अब इसे आप इसे स्टोर कर सकते हैं। घर में बनने से इसमें मिलावट भी नहीं होगी और ये एकदम सॉफ्ट बनेगा।

X
Paneer Making Process: You Can Paneer At Home In 4 Hours
Astrology

Recommended

Click to listen..