--Advertisement--

5 प्वाइंट्स : ​रिश्तों में आई दरार यूं कर सकते हैं खत्म

यह दरार किस उम्र और किस रिश्ते के बीच आई है यह मायने नहीं रखता। लेकिन इसे समय रहते दूर नहीं किया गया तो दरार बढ़ती जाती

Dainik Bhaskar

May 28, 2018, 03:45 PM IST
आपके बीच का विश्वास ही रिश्ते की मजबूत कड़ी है, यदि एक-दूजे में भरोसे की कमी है तो रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती। आपके बीच का विश्वास ही रिश्ते की मजबूत कड़ी है, यदि एक-दूजे में भरोसे की कमी है तो रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती।

यूटिलिटी डेस्क. आप जिसके साथ ज्यादा वक्त गुजारते हैं, उसकी कुछ बातें व आदतें अच्छी न लगने पर रिश्ते में थोड़ी कड़वाहट या दरार आ जाती है। यह दरार किस उम्र और किस रिश्ते के बीच आई है यह मायने नहीं रखता। लेकिन इसे समय रहते दूर नहीं किया गया तो दरार बढ़ती जाती है। जानिए कौनसी बातें रिश्तों के बीच आई तल्खी दूर सकती हैं। कंसल्टेंट सायकोलॉजिस्ट रीता सिंघल से जानते हैं रिश्तों में आई दरार को कैसे दूर किया जाए...

01.पहले पहल करें
समस्या को सुलझाने के लिए आप खुद पहल करें। इस बात का इंतजार बिलकुल न करें कि आपका साथी आपको मनाएगा तभी आप बात करेंगे। इससे मामला सुलझने की बजाय और भी उलझ सकता है। याद रखिए पहल करना आपका बड़प्पन दिखाता है। हो सकता है आपकी बात से मामला सुलझ जाए और बहुत जल्द सब पहले जैसा हो जाए।

02.समस्या का कारण जानें
आमतौर पर हर तरह के रिश्तों में दिक्कत आती ही है। और ज्यादातर मामलों में हम संवादहीनता के कारण इसे और बढ़ा लेते हैं। यदि ऐसा हुआ है तो समस्या की जड़ तक जाने की कोशिश करनी चाहिए। उस मामले को समझने की कोशिश करें जो आप दोनों में दूरी का कारण बना है या बन रहा है। समस्या को जानकर उसका हल निकालें।

03. गलती स्वीकारें
गलती मानने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता। यदि आपकी गलती है तो उसे स्वीकारने में कभी भी हिचकिचाएं नहीं। गलती स्वीकार करने के बाद काफी हद तक आपकी समस्या सुलझ जाती है। गलती मानने से अहम की भावना का खत्म हो जाती है। इससे आपके रिश्ते और मजबूत होने के साथ प्यार भी गहरा होता जाता है।

04. कमियों को दूर करें
हो सकता है कि आपकी कोई बुरी आदत आपके साथी को पसंद न हो। अगर ऐसा है तो उसे दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। दोनों के बीच की तल्खी के लिए जिम्मेदार कमियों को दूर करना बहुत बड़ी बात नहीं है, आप चाहें तो यह काम आसानी से कर सकते हैं। आप पुरानी बातों को भूलकर फिर से पहले जैसी जिंदगी जी सकते हैं।

05. विश्वास रखें
आपको यह विश्वास रखना होगा कि बातचीत के जरिए आप सभी मुश्किलों को दूर करने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा एक-दूसरे पर हर चीज में विश्वास रखें। आपके बीच का विश्वास ही रिश्ते की मजबूत कड़ी है, यदि एक-दूजे में भरोसे की कमी है तो रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती। लेकिन विश्वास है तो समस्या आसानी से हल होती चली जाएगी।

गलती मानने से अहम की भावना का खत्म हो जाती है। इससे आपके रिश्ते और मजबूत होने के साथ प्यार भी गहरा होता जाता है। गलती मानने से अहम की भावना का खत्म हो जाती है। इससे आपके रिश्ते और मजबूत होने के साथ प्यार भी गहरा होता जाता है।
X
आपके बीच का विश्वास ही रिश्ते की मजबूत कड़ी है, यदि एक-दूजे में भरोसे की कमी है तो रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती।आपके बीच का विश्वास ही रिश्ते की मजबूत कड़ी है, यदि एक-दूजे में भरोसे की कमी है तो रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती।
गलती मानने से अहम की भावना का खत्म हो जाती है। इससे आपके रिश्ते और मजबूत होने के साथ प्यार भी गहरा होता जाता है।गलती मानने से अहम की भावना का खत्म हो जाती है। इससे आपके रिश्ते और मजबूत होने के साथ प्यार भी गहरा होता जाता है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..