--Advertisement--

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स, घरेलू उपायों से इसे दूर करें, नींबू, शहद और बेकिंग सोडा से दिखते हैं बेहतर रिजल्ट्स

ब्लैकहेड्स स्किन पर एक उभार की तरह दिखते हैं। ऐसा तब होता है जब हेयर फॉलिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं। ये छोटे काले मुंहासों की तरह दिखते हैं।

ब्लैकहेड्स ज्यादातर लोगों की नाक पर होते हैं लेकिन कुछ लोगों में ये पीठ, सीने, गर्दन, हाथ और कंधों पर भी हो सकते हैं अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार ब्लैकहेड्स होना एक स्किन डिसऑर्डर है
Danik Bhaskar | Sep 03, 2018, 07:23 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ब्लैकहेड्स की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ख़ासतौर से बारिश के बाद उड़ती धूल, मिट्‌टी और चिपचिपाहट के कारण ब्लैकहैड्स बढ़ने लगते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कुछ उपाय काम के साबित हो सकते हैं। प्रियंका तोमर से जानते हैं इसे घरेलू नुस्खों से कैसे दूर करें।

  • कांच की बोल में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा व पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लगाकर 10 मिनट सूखने दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ़्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं। 
  • एक बोल में एक भाग दालचीनी पाउडर और दो भाग शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट की मोटी परत प्रभावित हिस्से पर 15 मिनट के लिए लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा अच्छी तरह से धो लें और मॉइश्चराइज़र लगा लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को रोज़ाना अप्लाय करें। 
  • एक बोल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर रुई की मदद से थपथपाते हुए ब्लैकहैड्स पर लगाएं। 10 मिनट सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। नींबू के रस को रातभर के लिए लगाकर भी छोड़ सकते हैं। दिन में एक बार इस उपाय को कर सकते हैं। 
  • एक बोल में पानी गर्म करके उसमें शहद को गुनगुना कर लें। इस शहद को ब्लैकहैड्स पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी में भिगोए साफ़ मुलायम कपड़े से शहद को पोछ दें। 
  • बोल में थोड़ी सी कस्तूरी हल्दी लेकर पानी या नारियल का तेल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें। 
  • 1 कप शक्कर में 4 बड़े चम्मच जोज़ोबा ऑयल को एक बोल में अच्छी तरह से मिला लें। शक्कर थोड़ी घुल जाए तो मिश्रण को चेहरे पर लगाकर गोलाई में हल्के हाथ से मालिश करें। मालिश के बाद ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। हफ़्ते में 3 बार से अधिक बार इस्तेमाल न करें। 

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स
ब्लैकहेड्स स्किन पर एक उभार की तरह दिखते हैं। ऐसा तब होता है जब हेयर फॉलिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं। ये छोटे काले मुंहासों की तरह दिखते हैं। ज्यादातर लोगों में ये नाक पर होते हैं। लेकिन कुछ लोगों में ये पीठ, सीने, गर्दन, हाथ और कंधों पर भी हो सकते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार ये एक स्किन डिसऑर्डर है।

--Advertisement--