• How To Repair Old Air Cooler Submersible Pump At Home
--Advertisement--

कूलर का पंप नहीं कर रहा काम तो फेंके नहीं, घर पर उसे ऐसे करें सही

यदि पंप खराब हो जाए तो कूलर की हवा किसी काम की नहीं रह जाती।

Danik Bhaskar | Apr 23, 2018, 02:27 PM IST

गैजेट डेस्क। कूलर किसी भी कंपनी का हो या किसी भी मॉडल का, उसमें से ठंडी हवा तभी निकलेगी जब उसका वाटर पंप काम करेगा। यानी पंप से जब पैड पर पानी आता है तभी वो गीले होते हैं और हवा ठंडी आने लगती है। हालांकि, मार्केट में अब ज्यादातर कूलर्स में चाइनीज सबमर्सिबल पंप होते हैं। जिनकी कोई गारंटी नहीं होती। कुछ शॉपकीपर्स इन पर एक सीजन यानी 2 से 3 महीने की वारंटी जरूर दे देते हैं। ऐसे में यदि पंप खराब हो जाए तो कूलर की हवा किसी काम की नहीं रह जाती। आपके कूलर में सबमर्सिबल पंप है और वो काम नहीं कर रहा, तब आप उसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं।

# मोटर का सही होना जरूरी

सबमर्सिबल पंप यदि काम नहीं कर रहा तब उसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उसकी मोटर सही हो। यदि मोटर खराब हुई तब पंप काम नहीं करेगा। हालांकि, मोटर के सही होने का पता भी तभी लगेगा जब हम पंप सो रिपेयर करने की प्रॉसेस पूरी कर लेंगे। इससे पहले मोटर के सही होने का पता नहीं लगाया जा सकता है।

# 120 रुपए होती नए पंप की कीमत

मार्केट में चाइनीज सबमर्सिबल पंप की कीमत 120 रुपए से 150 और 180 रुपए तक होती है। हालांकि, ये कितनी भी महंगा हो सिर्फ एक सीजन की वारंटी ही मिलती है। जबकि इस तरह के पंप में जो खराबी आती है उसे आप आसानी से रिपेयर कर सकते हैं। यानी कम से कम आपके 120 रुपए तो बच ही जाएंगे। वहीं, घर के दूसरे कूलर्स का पंप भी काम नहीं कर रहा, तब उसके पैसे भी बचेंगे।

आगे की स्लाइड पर जानिए कूलर के पुराने वाटर पंप को रिपेयर करने की प्रॉसेस...

सबमर्सिबल पंप हमेशा पानी में डूबा रहता है। ऐसे में इस पर कैल्शियम जमना शुरू हो जाता है। इसके चलते पंप के ऊपर और अंदर की तरफ पानी के मोटी लेयर बनती जाती है। ये इसके फिल्टर और मशीन को जाम कर देती है। पंप में नीचे की तरफ फिल्टर को बाहर निकालने का एक लॉक दिया होता है। उसे सावधानी से ओपन करें और फिल्टर को बाहर निकाल लें। अब उस पर सेंड पेपर रगड़कर जमी हुई कैल्शियम को अलग कर दें। साथ ही, पंप के अंदर से भी कैल्शियम को बाहर निकाल लें। जब सफाई अच्छे से हो जाए तब उसे फिट करके चेक करें। यदि ये अब भी नहीं चलता है तब मोटर में खराबी हो सकती है। या फिर उसकी वायरिंग में भी प्रॉब्लम हो सकती है।