• Jyotish
  • Vastu
  • Vastu Shastra: इन गलतियों को सुधार लेंगे तो दूर हो सकती है आपकी आर्थिक तंगी
--Advertisement--

वास्तु शास्त्र कहता है घर के नलों से पानी टपकता है तो कुंडली में चंद्रमा का दोष बढ़ता है, घर में झाड़ू ऐसे रखें कि सीधे किसी की नजर उस पर ना पड़े, ऐसे ही 6 कारण हैं जिनसे घर में आर्थिक संकट आता है

आप पैसे और झाडू रखने की जगह में बदलाव करेंगे तो पैसा टिकने लगेगा और परेशानियों से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है।

Danik Bhaskar | Jun 22, 2018, 11:55 AM IST

आपके घर में पैसा नहीं टिक रहा है तो उसकी वजह झाड़ू, नल और बेडरुम के कारण बन रहा वास्तु दोष हो सकता है। इनके अलावा पानी की निकासी और पैसे रखने की जगह पर भी ध्यान दिया जाए तो आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है। इन 6 कारणों से बन रहा वास्तुदोष घर में पैसा नहीं टिकने देता। अगर आप पैसे और झाडू रखने की जगह में बदलाव करेंगे तो पैसा टिकने लगेगा और परेशानियों से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है।

आगे पढ़ें इन चीजों से जुड़े कैसे बदलाव करने पर आर्थिक तंगी से पीछा छुट जाएगा -

- आपके घर में पैसा नहीं टिक रहा है तो उसकी वजह झाड़ू, नल और बेडरुम के कारण बन रहा वास्तु दोष हो सकता है। इनके अलावा पानी की निकासी और पैसे रखने की जगह पर ध्यान दिया जाए तो आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है।

- वास्तु के अनुसार घर में बंद नल से पानी टपकना। पैसा खर्चा होने का संकेत हैं। इस वजह से कई बार धन हानि भी होती है। नल को सुधारकर पानी को बहने से रोकें। इससे चंद्रमा के दोष भी खत्म होते हैं।

- घर में टूटा हुआ कांच, पलंग, अलमारी या अन्य टूटी-फूटी चीजें संभालकर नहीं रखनी चाहिए। घर में रखे कबाड़ से पैसों की तंगी बनी रहती है। लक्ष्मीजी भी ऐसे घर में नहीं आती।

- घर के पानी की निकासी दक्षिण या पश्चिम दिशा में होने से पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है। ऐसे घर में पैसा नहीं टिकता। पानी की निकासी उत्तर दिशा में होनी चाहिए।

- बेडरुम के गेट के सामने जो दीवार हो उस पर बाईं तरफ धातु की कोई चीज रखें या लटकाएं। इससे सेविंग बढ़ेगी और धन हानि नहीं होगी।

- घर में पैसे और झाडू रखने की जगह को लेकर सावधान रहना चाहिए। पैसा दक्षिण दिशा में ऐसे रखें कि अलमारी या तिजोरी का गेट उत्तर दिशा में खुले।
वहीं झाडू को छुपाकर रखना चाहिए। झाडू पर किसी का पैर न लगे इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए तो आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाएगा।