--Advertisement--

ये है बिना क्लच वायर के बाइक चलाने का तरीका

बाइक का क्लच टूट जाने पर नहीं हो परेशान अपनाएं ये तरीका

Danik Bhaskar | Jun 18, 2018, 08:48 PM IST

अक्सर बाइक का क्लच टूट जाने पर लोग मेकैनिक की तलाश में दूर तक अपनी बाइक पैदल ही घसीटकर ले जाते हैं। ऐसे में राइडर को काफी दिक्कत होती है। इन दिक्कतों से बचने के लिए जरूरी है कि आपको बाइक का कुछ मेकैनिज्म पता हो। आप बिना क्लच के भी आप बाइक चला सकते हैं। बताते हैं आपको कुछ ट्रिक


सबसे पहले बाइक एक जगह खड़ी करके न्युट्रल में करें और उसे स्टार्ट कर लें, अच्छे तरीके से जब आप मोटरसाइकिल पर बैठ जाएं और दोनों हैंडल पर अपने शरीर का बैलेंस कर लें इसके बाद बाइक को पहले गियर में डाल दें। याद रहे आप बिना क्लच के एक बाइक ऑपरेट करने जा रहे हैं इसलिए जैसे ही पहले गियर में आप बाइक डालेंगे बाइक मूव करना शुरू कर देगी।

एक्सीलेटर से सही रेस दें
यदि आपने शिफ्टिंग के साथ एक्सीलरेटर को सही रेस नहीं दिया तो बाइक बंद भी हो सकती है। इसलिए जैसे ही बाइक को शिफ्ट करें हल्का सा उसे रेस भी दे दें जिससे बाइक को मूवमेंट मिलनी शुरू हो जाएगी और आप आगे बढ़ना शुरू कर देंगे। लेकिन फिर जब आप दूसरे गियर में बाइक को डालेंगे तो झटका लगेगा तो हमेशा अपने दिमाग में इस बात को रखें कि आपकी बाइक में अभी क्लच नहीं है, आप उसे डायरेक्ट ऑपरेट कर रहे हैं।


ट्रैफिक में बाइक लेकर न जाएं
बाइक की 30 से 35 किमीप्रघं से ज्यादा स्पीड न बढ़ाएं क्योंकि यहां पर आपको गियर शिफ्टिंग की ज्यादा आजादी नहीं मिलेगी और आपको दूसरे गियर में ही चलना है। कोशिश करें ऐसे रास्ते से जाएं जहां ट्रैफिक कम हो।