विज्ञापन

PF अकाउंट से ऑनलाइन पैसे निकालने का यह है तरीका, 5 दिन में आपके अकाउंट में आ जाएगा पैसा / PF अकाउंट से ऑनलाइन पैसे निकालने का यह है तरीका, 5 दिन में आपके अकाउंट में आ जाएगा पैसा

Dainikbhaskar.com

Sep 08, 2018, 12:18 PM IST

वर्तमान में ईपीएफओ के करीब 4 करोड़ एक्टिव मेंबर हैं।

वर्तमान में ईपीएफओ के करीब 4 कर वर्तमान में ईपीएफओ के करीब 4 कर
  • comment

नई दिल्‍ली. अगर आप अपने प्रॉविडेंट फंड का पैसा ऑनलाइन निकालना चाहते हैं तो आपको अपनी कंपनी का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर पीएफ निकालने और एडवांस लेने के लिए ऑनलाइन क्‍लेम फाइल करने की सुविधा उपलब्ध है। ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए आपके पास आधार और यूएएन ( यूनीवर्सल अकाउंट नंबर) होना जरूरी है। पीएफ खाते से पैसे निकालने की पूरी प्रोसेस हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

ऐसे फाइल कर सकते हैं क्लेम
1. ईपीएफओ मेंबर्स अब पीएफ निकालने या पीएफ से एडवांस पैसा निकालने के लिए यूनीफाइड पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम फाइल कर सकते हैं।
2. वर्तमान में ईपीएफओ के करीब 4 करोड़ एक्टिव मेंबर हैं। उनको इस सुविधा का फायदा मिलेगा। ईपीएफओ के कुल मेंबर्स की संख्‍या लगभग 15 करोड़ है।

मेंबर का KYC जरूरी है

3. ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने की सुविधा का फायदा वही लोग उठा सकेंगे जिनका यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी कंप्‍लीट हो। यानी उनको एक्टिवेटेड यूएएन, आधार और बैंक अकाउंट नंबर देना होगा। इसके बाद ही यूनीफाइड पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट किया जा सकेगा।

5 दिन में होगा क्‍लेम का सेटलमेंट
- ईपीएफओ ने आधार सीडिंग को एनकरेज करने के लिए अपने फील्‍ड ऑफिसर्स को निर्देश दिया है कि वे ऑनलाइन क्‍लेम को प्रायोरिटी दें और ऐसे क्‍लेम का सेटेलमेंट 5 दिन में करें।

ऐसे करें पीएफ विद्ड्रॉअल


स्‍टेप- 1: ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट http://www.epfindia.com/site_en/ पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन क्‍लेम का ऑप्‍शन दिखेगा।

स्‍टेप- 2 : ऑनलाइन क्‍लेम ऑप्‍शन क्लिक करने पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक खुलेगा। यहां पर मेंबर को अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड फीड करना होगा। इसके बाद क्‍लेम सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा।

विद्ड्रॉल फॉर्म कंपनी में जमा करना जरूरी नहीं
1.
अब आपको पीएफ का पैसा निकालने के लिए कंपनी में जाकर पीएफ विद्ड्रॉल फॉर्म भर कर जमा करने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी पूरी करनी होगी।

X
वर्तमान में ईपीएफओ के करीब 4 करवर्तमान में ईपीएफओ के करीब 4 कर
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन