--Advertisement--

लगातार 3 शुक्रवार कर लें महालक्ष्मी के ये 3 उपाय, घर में आ सकती है खुशहाली

लगातार तीन शुक्रवार यहां बताए जा रहे उपाय करने से पैसों की कमी दूर हो सकती है।

Danik Bhaskar | Apr 06, 2018, 12:04 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा भगवान विष्णु के साथ करते रहना चाहिए। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार सप्ताह के सातों दिन अलग-अलग देवी-देवताओं से संबंधित हैं। शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों में से कुछ उपाय ऐसे हैं जो खासतौर पर हर शुक्रवार को करना चाहिए। यहां जानिए 3 ऐसे उपाय जो लगातार तीन शुक्रवार कर लेने से देवी लक्ष्मी की प्रसन्नता मिल सकती है और घर में खुशहाली बढ़ सकती है।

पहला उपाय

लक्ष्मी कृपा पाने का सबसे अच्छा उपाय है, देवी के मंत्रों का जाप करना। घर के मंदिर या किसी अन्य मंदिर जाएं और देवी लक्ष्मी की पूजा करें। घी का दीपक जलाएं। पूजा के बाद ऊँ श्रीं श्रीये नम: मंत्र का जाप 1008 बार करें। मंत्र जाप के लिए कमल गट्टे की माला का उपयोग करना चाहिए। अगर संभव हो सके तो ये उपाय शुक्रवार से शुरू करके रोज करें या कम से कम 3 शुक्रवार अवश्य करें। रोज करना चाहते हैं तो मंत्र जाप 108 बार कर सकते हैं।

दूसरा उपाय

देवी लक्ष्मी की पूजा और मंत्र जाप के साथ ही छोटी कन्याओं को अपने घर बुलाकर भोजन कराएं। भोजन में खीर जरूर रखें। खाने के कन्याओं को श्रद्धानुसार धन का दान करें। ये उपाय हर शुक्रवार करेंगे तो जल्दी ही शुभ फल मिल सकते हैं।

तीसरा उपाय

महालक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की भी पूजा करनी चाहिए। पूजा में दक्षिणावर्ती शंख, पीली कौड़ी, गोमती चक्र भी रखें। पूजा के बाद ये चीजें घर की तिजोरी में रखें। इसके बाद जब भी लक्ष्मी की पूजा करें, तब इन चीजों को भी पूजा में जरूर रखें।