पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

400 साल का सबसे भयंकर सूखा, कई इलाकों में पानी की सप्लाई तक बंद, जानवर पीने के पानी के लिए तरसे

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

न्यू साउथ वेल्स. ऑस्ट्रेलिया 400 साल के सबसे भयंकर सूखे का सामना कर रहा है। न्यू साउथ वेल्स का 100 फीसदी हिस्सा सूखा प्रभावित घोषित कर दिया गया है। यहां कई इलाकों में हालत ऐसी है कि पानी की सप्लाई बंद तक है और जानवरों के पीने के लिए भी पानी तक नसीब नहीं हो रहा। यहां एक महिला किसान ने वीडियो शेयर कर प्यास से तड़पती अपनी गायों का हाल दिखाया है। महिला जब अपनी 1300 गायों के लिए पानी का टैंकर लेकर पहुंची तो सब की सब एक साथ पानी पर टूट पड़ीं।

70 किमी दूर से लाना पड़ता है पानी

- फार्मर एंबर लिया ने बताया कि उनके पास 1300 गायें हैं लेकिन सूखे के चलते इनके लिए पानी तक मिलना मुश्किल हो गया है। पानी का इंतजाम करने के लिए रोज लिया को एक घंटे का सफर करना पड़ता है।
- लिया के मुताबिक, नदियों और झीलों का लेवल गिरने की वजह से पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में टैंकर के अलावा जानवरों के लिए पानी लाने का कोई सोर्स नहीं है।
- लिया ने बताया कि उन्हें रोज अपने जानवरों को जिंदा रखने के लिए 1 लाख लीटर पानी का इंतजाम करना पड़ता है। इसके लिए वो रोज 70 किमी का रास्ता तय तक टैंकर में पानी लाती हैं।
- लिया ने अपने फेसबुक पेज पर एक ड्रोन फुटेज भी शेयर किया है, जिसमें वो अपनी गायों के लिए पानी के भरा टैंकर लेकर पहुंचीं और प्यास से तड़पती गायें उस पर टूट पड़ीं।

400 साल का सबसे भयानक सूखा
- मेलबर्न यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक, न्यू साउथ वेल्स स्टेट 400 साल के सबसे भयानक सूखे का सामना कर रहा है। प्रधानमंत्री मैकुलम टर्नबल ने बीते रविवार को प्रभावित किसानों के लिए सूखा राहत पैकेज के तौर पर 960 करोड़ रुपए के बजट का एलान भी किया है।

खबरें और भी हैं...