• Home
  • Business
  • Hyderabad based Aurobindo Pharma acquire Apotex ops in 5 European nations
--Advertisement--

अरबिंदो फार्मा 5 यूरोपीय देशों में एपोटेक्स का बिजनेस टेकओवर करेगी, 74 मिलियन यूरो में हुई डील

कंपनी 2006 से यूरोपीय देशों में लगातार कारोबारी विस्तार कर रही है

Danik Bhaskar | Jul 16, 2018, 04:19 PM IST
  • पिछले साल पुर्तगाल की जेनेरिक्स फार्मास्युटिका का अधिग्रहण किया
  • 2014 में पश्चिमी यूरोप के 7 देशों में एक्टाविस का बिजनेस टेकओवर किया

हैदराबाद. अरबिंदो फार्मा 5 देशों में अंतर्राष्ट्रीय दवा कंपनी एपोटेक्स के कारोबार का अधिग्रहण करेगी। पॉलैंड और स्पेन समेत 5 यूरोपीय देशों में कमर्शियल ऑपरेशंस और कुछ इंफ्रास्ट्रक्चर के टेकओवर के लिए 74 मिलियन यूरो में डील हुई है। अरबिंदो फार्मा यूरोप में अपना कारोबार बढ़ाना चाहती है। इसी स्ट्रेटेजी के तहत यह सौदा किया है। इसके मुताबिक कमर्शियल इंफ्रास्ट्रक्चर, उत्पाद, मार्केटिंग ऑथराइजेशन और डोजियर लाइसेंस के अधिकार हासिल किए जाएंगे। इनमें लिडेन स्थित मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी भी शामिल होगी। डील के मुताबिक 200 से ज्यादा प्रेस्क्रिप्सन वाली दवाएं और 88 दूसरे प्रोडक्ट का अधिग्रहण भी किया जाएगा। साथ ही अगले दो साल में 20 नए उत्पाद लॉन्च करने की राह आसान हो जाएगी। कंपनी ने शनिवार को बीएसई फाइलिंग में इसकी जानकारी दी।
पॉलैंड में बिक्री बढ़ने की उम्मीद : अरबिंदो फार्मा का कहना है कि, इस डील से पॉलैंड में उसकी सेल्स बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि वहां 'एपो' फार्मेसी सेक्टर का नामी ब्रैंड है। इसके साथ ही पॉलैंड और चेज रिपब्लिक में यह टॉप 15 जेनेरिक कंपनियों में शामिल हो जाएगी। नीदरलैंड में यह प्रमुख ओवर द काउंटर कंपनी बन जाएगी। स्पेन में जेनेरिक मार्केट में इसकी स्थिति मजबूत होगी। डील के बाद बेल्जियम के रिटेल जेनेरिक बाजार में कंपनी की एंट्री हो जाएगी।
9 यूरोपीय देशों में बिजनेस : कंपनी 2006 से लगातार यूरोप में अपना बिजनेस बढ़ा रही है। 2014 में इसने पश्चिमी यूरोप के 7 देशों में एक्टाविस का बिजनेस टेकओवर किया था। अरबिंदो फार्मा का कारोबार फिलहाल 9 यूरोपीय देशों में फैला हुआ है। पिछले साल इसने पुर्तगाल की जेनेरिक्स फार्मास्युटिका का अधिग्रहण किया। अरबिंदो फार्मा शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है।