क्रिकेट को कोहली और स्टोक्स की तरह 'लार्जर दैन लाइफ कैरेक्टर' की जरूरत: आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन / क्रिकेट को कोहली और स्टोक्स की तरह 'लार्जर दैन लाइफ कैरेक्टर' की जरूरत: आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन

DainikBhaskar.com

Aug 07, 2018, 02:03 PM IST

इस साल 4 खिलाड़ियों पर बॉल टेम्परिंग को लेकर बैन लगाया गया, जिसमें दो कप्तान भी शामिल

आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन

लंदन. आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन का मानना है कि क्रिकेट की दुनिया को विराट कोहली और बेन स्टोक्स जैसे 'लार्जर दैन लाइफ कैरेक्टर' की जरूरत है, लेकिन इस खेल की सम्पूर्णता बनाए रखने के लिए महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी भी अहम हैं। रिचर्डसन ने 'लार्जर दैन लाइफ कैरेक्टर' शब्द का इस्तेमाल कोहली और स्टोक्स जैसे आक्रामक खिलाड़ियों के लिए किया। रिचर्डसन ने एमसीसी के काउड्रे लेक्चर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बढ़ रही छींटाकशी और धोखेबाजी पर चिंता जताते हुए उक्त विचार व्यक्त किए। उन्होंने इसे रोकने के लिए खिलाड़ियों और कोचों से अधिक प्रयास करने का अनुरोध किया।

क्रिकेट का डीएनए ईमानदारी पर आधारित : रिचर्डसन ने कहा, "मैदान पर क्रिकेट को 'लार्जर दैन लाइफ कैरेक्टर' की जरूरत है। कोलिन मिलबर्न्स, फ्रेडी फ्लिंटॉफ, शेन वॉर्न, विराट कोहली या बेन स्टोक्स जैसे आक्रामक खिलाड़ियों के साथ-साथ फ्रेंक वॉरेल, महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों की भी जरूरत है। जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि हम सभी इसके अच्छे पक्ष की ओर रहें।" कोहली और स्टोक्स अपने खेल को लेकर खबरों में रहते हैं, जबकि द्रविड़ और धोनी अपने संयमित आचरण के लिए जाने जाते हैं। रिचर्डसन ने आगे कहा, "क्रिकेट का डीएनए ईमानदारी पर आधारित है, लेकिन हमने ऐसे भी व्यवहार देखे हैं जो इसे खतरे में डालता है।"

आईसीसी चुनौतियों से निपटने की तैयारी में: रिचर्डसन ने माना कि आईसीसी के पास सभी चुनौतियों का जवाब नहीं है, लेकिन उनसे निपटने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "निजी छींटाकशी, फील्डरों का आउट होने वाले बल्लेबाजों की ओर इशारा करना, अनावश्यक शारीरिक संपर्क, अंपायर के फैसले के खिलाफ खिलाड़ियों का नहीं खेलने की धमकी देना और बॉल टैम्परिंग को लेकर आईसीसी सख्त नियम बनाने पर सोच रही।" आईसीसी ने हाल ही में किसी खिलाड़ी के साथ बदसलूकी करने पर 6 टेस्ट और 12 सीमित ओवरों के मैच पर प्रतिबंध लगाने का नियम बनाया है।

X
आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसनआईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन
COMMENT