--Advertisement--

आईसीसी ने लगाया मैच के दौरान स्मार्ट वॉच पहनने पर बैन, नियम के दायरे में खिलाड़ी, अंपायर और रेफरी भी

Dainik Bhaskar

May 25, 2018, 03:23 PM IST

खिलाड़ियों और पदाधिकारियों को मैच ऑफिशियल एरिया में आने से पहले अपने डिवाइस बाहर ही रखने होंगे।

लॉर्ड्स में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्मार्ट वाच पहनने से रोकने के बाद आईसीसी ने ये फैसला लिया।-फाइल लॉर्ड्स में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्मार्ट वाच पहनने से रोकने के बाद आईसीसी ने ये फैसला लिया।-फाइल

- आईसीसी को क्रिकेट में सट्टेबाजी कम करने में मदद मिल सकती है
- कुछ अधिकारियों को ही स्पेशल कम्युनिकेशन डिवाइस दिए जाएंगे


दुबई. क्रिकेट मैच के दौरान अब खिलाड़ी, अंपायर, रेफरी और यहां तक कोई अन्य पदाधिकारी भी स्मार्ट वॉच पहन नहीं पाएंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने खेल में भ्रष्टाचार रोकने के लिए ऐसा कदम उठाया है। आईसीसी ने कहा कि प्लेयर और मैच ऑफिशियल एरिया (पीएमओए) के अंदर संचार उपकरण पर रोक लगा दी गई है। किसी भी खिलाड़ी को अब स्मार्ट वाच के साथ-साथ इंटरनेट से जुड़ी किसी भी डिवाइस के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी।

मैच एरिया में आने से पहले बाहर रखने होंगे डिवाइस
- आईसीसी गवर्निंग बॉडी ने कहा, "फोन और वाई-फाई से जुड़ी कोई भी स्मार्ट वॉच पहनने की मंजूरी नहीं दी जा सकती है। मैच के दिन खिलाड़ियों और मैच अधिकारियों को अपने डिवाइस प्लेयर और मैच ऑफिशियल एरिया में आने से पहले बाहर ही रख देने होंगे।"
- आईसीसी खिलाड़ियों को प्लेयर और मैच ऑफिशियल एरिया में संचार उपकरणों को ले जाने की इजाजत नहीं देता है। ये प्रतिबंध ड्रेसिंग रूम के लिए भी हैं। ड्यूटी के समय सिर्फ कुछ पदाधिकारियों को दूसरे ऑफिशियल्स से बात करने के लिए स्पेशल कम्युनिकेशन डिवाइस दिए जाएंगे।

लॉर्ड्स में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्मार्ट वॉच पहनने से रोका
-इंग्लैंड के लॉर्ड्स में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन फिक्सिंग के आरोपों से बचने के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्मार्ट वॉच पहनने से रोका गया था। इसके एक दिन बाद शुक्रवार को आईसीसी ने ये फैसला किया।


विराट ने किया था वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल
-पिछले साल नवंबर में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच में वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया था। कोहली डगआउट में वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करते हुए कैमरे में देखे गए थे।

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया था। विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया था।
X
लॉर्ड्स में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्मार्ट वाच पहनने से रोकने के बाद आईसीसी ने ये फैसला लिया।-फाइललॉर्ड्स में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्मार्ट वाच पहनने से रोकने के बाद आईसीसी ने ये फैसला लिया।-फाइल
विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया था।विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया था।
Astrology

Recommended

Click to listen..