भरेड़ी स्कूल ने कदम नहीं उठाया, तो छिन सकती है दान की जमीन

Hamirpur News - भरेड़ी स्कूल की जमीन पर अवैध कब्जों से नाराज चल रहे दानकर्ता धमरोल का मैहर परिवार अपनी जमीन को लेकर बड़ा कदम उठाने की...

Dec 10, 2019, 07:20 AM IST
भरेड़ी स्कूल की जमीन पर अवैध कब्जों से नाराज चल रहे दानकर्ता धमरोल का मैहर परिवार अपनी जमीन को लेकर बड़ा कदम उठाने की तैयारी में हैं। अगर स्कूल प्रशासन दान दी गई जमीन पर अवैध कब्जों के खिलाफ कोई खास कदम नहीं उठाता, तो खसरा नंबर 934 में िस्थत उसके कब्जे वाली करीब 3 कनाल 1 मरला जमीन उसके हाथ से निकल सकती है। करीब 50 सालों से स्कूल इसका प्रयोग तो कर रहा है, लेकिन यह अभी भी मैहर परिवार के नाम है। करीब 8 माह पूर्व हाइकोर्ट के आदेशों पर राजस्व विभाग ने खसरा नंबर 205 में स्थित स्कूल की जमीन के साथ वाले करीब 14 फीट चौड़े सरकारी रास्ते का स्कूल के नाम इंतकाल कर दिया है। कोर्ट ने डीसी हमीरपुर को दिए आदेशों में स्कूल के कब्जे वाली जमीन को उसके नाम किए जाने को कहा था, लेकिन खसरा नंबर 934 स्थित जमीन निजी होने के कारण इसका इंतकाल नहीं हो सका। डीसी हमीरपुर ने इस बारे में एक शपथ पत्र भी हाइकोर्ट को दिया है। भरेड़ी स्कूल की जमीन चारों ओर से बाजार के बीचों-बीच सड़क से सटी है। इस पर लोअर चौक से जाहू सड़क तक स्कूल की करोड़ों की जमीन पर अवैध कब्जों का सिलसिला पिछले पांच सालों से जारी है। इसको लेकर कई बार डिमार्केशन भी हुई, लेकिन एसएमसी के विरोध के बावजूद कायम किए बन्नाजात पर स्कूल प्रशासन की सहमति दानकर्ताओं को अखर गई। यही वजह है कि अब दानकर्ता बाजार के बीच स्थित मिनी स्टेडियम वाली करोड़ों की जमीन को लेने की तैयारी कर रहे हैं।

मैहर महेश ने बताया कि अगर स्कूल प्रशासन अवैध कब्जों को लेकर कुछ नहीं कर रहा, तो उसे जमीन देना कतई उचित नहीं है। रास्ते का इंतकाल हो जाने के पश्चात अभी तक स्कूल प्रशासन ने डिमार्केशन के लिए आवेदन नहीं किया है। स्कूल प्रशासन अगर ऐसा करता है, तो अवैध निर्माणों का डिस्मेंटल होना तय माना जा रहा है। मैहर परिवार की भी यही ख्वाइश है कि जमीन पर हुए अवैध कब्जों तथा निर्माणों को हटाया जाए। उनकी नाराजगी के कारण मिनी स्टेडियम वाली जमीन पर बनने वाले इंडोर स्टेडियम का कार्य लटका हुआ है। मैहर परिवार इस जमीन को केवल स्कूल को देने का इच्छा रखता है।

दानकर्ता अवैध कब्जों को लेकर स्कूल प्रशासन से नाराज।


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना