--Advertisement--

इग्नू ने शुरू की रि-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जुलाई से शुरू होना है सत्र. जानिए इस प्रक्रिया से जुडी कुछ अहम बातें

IGNOU ने स्टूडेंट्स के लिए शुरू की रि-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जल्द शुरू होना है सत्र

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 11:44 AM IST
IGNOU Started Re-registration Process, Know How To Apply

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी इग्नू ने जुलाई 2018 के सत्र के लिए फिर से रजिस्ट्रशन शुरू कर दिए हैं. स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इग्नू ने रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 मई निर्धारित की है. दोबारा रजिस्ट्रेशन वहीं छात्र कर सकते हैं जो दो या तीन साल अवधि वाले अंडरग्रैजुएट/पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए पहले से दाखिला ले चुके हैं। छात्रों ने अगर पहले वाले सेशन के लिए असाइनमेंट्स जमा न किया हो और न ही टर्म एंड परीक्षा दी हो, फिर वे दोबारा रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ऐसे स्टूडेंट्स के बीच लोकप्रिय है जो आगे पढ़ाई तो करना चाहते हैं लेकिन किसी कारण से कर नहीं पाते या नियमित कॉलेज नहीं जा सकते. इग्नू में सेल्फ स्टडी मेटेरियल, परामर्श सत्र और टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पढ़ाई करवाई जाती है.

रि-रजिस्ट्रेशन के लिए ऐसे करें अप्लाई
इग्नू के ऑफिशियल एडमिशन वेब पेज onlineadmission.ignou.ac.in पर जाएं

फिर Re-Registration Steps की ऑप्शन पर क्लिक करें, उसके बाद पेज पर दी गयी इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़े और उन्हें फॉलो करें
रि-रजिस्ट्रेशन की फीस आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पीएनबी के एटीएम कार्ड से कर सकते है. कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट भविष्य के लिए रख लें.

इग्नू की विशेषताएं
इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय में डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री और डॉक्टोरेट उपाधि पाठ्
यक्रमों के साथ-साथ उपभोक्ता संरक्षण, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, मानवाधिकार, पर्यटन, महिला अधिकारिता एवं बाल विकास, स्वास्थ्य शिक्षा, एचआईवी, तकनीक और ऑनलाइन शिक्षा जैसे उभरते विषयों पर कोर्स संचालित किए जाते हैं। इग्नू एक ऐसी क्रेडिट प्रणाली पर अमल करता है जो पढ़ाई पर खर्च होने वाले समय पर आधारित है। एक क्रेडिट 30 घंटे स्टडी के बराबर होता है, इसमें पढ़ाई की सभी गतिविधियां शामिल होती हैं। अलग-अलग कार्यक्रम की अलग-अलग क्रेडिट जरूरतें होती हैं। विद्यार्थियों को अपनी गति, सुविधा एवं क्षमता के अनुसार क्रेडिट प्राप्त करने की छूट है। इग्नू क्रेडिट स्थानांतरण सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इसके अंतर्गत क्रेडिट को किसी भी अन्य विश्वविद्यालय से इग्नू में स्थानांतरित किया जा सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को कुछ खास शर्तें पूरी करनी होती हैं।

X
IGNOU Started Re-registration Process, Know How To Apply
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..