विज्ञापन

मैंडरिन डकः पति-पत्नी के बिखरते रिश्तों में भर सकता है नई जान

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 01:33 PM IST

शादीशुदा जिंदगी में प्यार बढ़ाने के लिए मैंडरिन डक को बहुत शुभ माना गया है।

how to make married life happy and healthy
  • comment

  • फैंगशुई में मैंडरिन डक को बहुत शुभ माना गया है।
  • ये डक आमतौर पर जीवनभर एक ही साथी के साथ रहते हैं, उनके प्रति पूरे - वफादार होते हैं।
  • घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने में या बेडरुम में मैंडरिन डक की तस्वीर या मूर्ति लगाने से मैरिड लाइफ में संतुष्टि रहती है।

रिलिजन डेस्क। बड़े शहरों में शादीशुदा जिंदगी में तनाव अब आम समस्या हो गई है। वर्किंग कपल कल्चर के कारण पति-पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं और इस कारण तलाक तक बात आ जाती है। वास्तु और ज्योतिष में तो वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने के तरीके हैं ही, चाइनीज वास्तु फेंगशुई में भी इसके लिए कुछ उपाय दिए हैं। मैंडरिन डक, यानी एक विशेष प्रजाति के बत्तख का फेंगशुई में बहुत महत्व है। शादीशुदा जिंदगी में प्यार बढ़ाने के लिए मैंडरिन डक को बहुत शुभ माना गया है। जापान, साइथ कोरिया और चीन में शादी के कार्ड्स पर भी इसकी तस्वीर लगाई जाती है।

मैंडरिन डक, एक रंगबिरगा बत्तख होता है, जो आमतौर पर मेल-फीमेल के जोड़े में रहता है। ये डक अपने साथी से कभी अलग नहीं होता है। अगर जोड़े में से कोई एक किसी कारण से मर जाता है, तो दूसरा भी उसके बिछोह में जान दे देता है। फैंगशुई में माना जाता है कि पति-पत्नी को अपने कमरे में या घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने में इनकी तस्वीर लगानी चाहिए। इससे पति-पत्नी के रिश्तों में हमेशा गर्माहट बनी रहती है।

अगर आपके रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट है, बिखराव है तो अपने बेडरुम में मैंडरिंग डक की पानी में तैरती तस्वीर या इनके जोड़े की मूर्ति रखनी चाहिए। अगर कमरे में ऐसी कोई जगह ना हो तो घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने में लगाई जा सकती है। इससे पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास बढ़ती है, एक दूसरे के लिए भरोसा बढ़ता है।

फैंगशुई में माना गया है कि अगर पति या पत्नी में से कोई एक रिश्ते से खुश ना हो तो दूसरे साथी को उसे मैंडरिन डक की तस्वीर या मूर्ति गिफ्ट करनी चाहिए। इससे आपसी प्रेम बढ़ता है। आप अपने जीवन साथी को ऐसा कोई ग्रीटिंग भी गिफ्ट कर सकते हैं, जिन पर इस बत्तख के जोड़े की तस्वीर बनी हो।

X
how to make married life happy and healthy
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें