--Advertisement--

अगर ये नज़रअंदाज़ किया तो घर खरीदना पड़ सकता है महंगा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या प्रॉपर्टी लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि घर के आसपास कब्रिस्तान न हो

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2018, 07:41 PM IST
Other than vastu, ask these questions to the Real Estate seller

हर इंसान घर की इच्छा रखता है और साथ ही ये भी चाहता है की उसका घर सुख और शांति से भरा रहे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि नए घर में अचानक से परेशानियां आने लगती हैं। इसका मुख्य कारण घर का वास्तुशास्त्र के अनुसार न होना भी हो सकता है, इसलिए घर खरीदते समय आसपास की जगहों का भी ख़ास ध्यान रखना ज़रूरी है।


जानिए किन चीजों को ध्यान में रखते हुए आप वास्तु दोष से बच सकते हैं:

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या प्रॉपर्टी लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि घर के आसपास कब्रिस्तान न हो, क्यूंकि ऐसी जगह पर घर का होना बिल्कुल भी सही नहीं होता है। ऐसी जगह घर लेने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है, इसके कारण घर-परिवार में कलह और अशांति आती है। यही नहीं इससे घर के सदस्यों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • वास्तु शास्त्र में दिशाओं को भी खासा महत्तव दिया है, इसके अनुसार ईशान कोण का विशेष महत्व होता है इस दिशा को बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन ये बात भी ध्यान रखें कि घर का ईशान भाग ज़मीन से उठा हुआ नहीं होना चाहिए। यह घर के लिए अशुभ होता है।
  • स्टोर रूम हर घर में होता है जिसमें हम कई चीजों का संचयन करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि किस दिशा में स्टोर रूम होना चाहिए या नहीं। वास्तु के अनुसार घर के उत्तर पूर्व में स्टोर रूम नही होना चाहिए ऐसा होने से घर मे लड़ाई-झगड़ा होता है और घर के उत्तर-पूर्व दिशा में कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए।


वास्तु से अलग हट कर देखा जाए तो कुछ और जरूरी बातें हैं जो आपको घर खरीदते समय ध्यान देना जरूरी है। जैसे जिनसे आप प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं वे कैसे लोग हैं ? इसलिए हमेशा नामी-गिरामी बिल्डरों से फ्लैट खरीदना सुरक्षित माना जाता है , क्यूंकी वहां बहुत बड़ी गड़बडिय़ों की आशंका बहुत कम होती है। किसी बिल्डर से रियल इस्टेट प्रॉपर्टी खरीदते वक्त जरूर देखें कि उसने कितने फ्लैट्स बना कर दिए हैं। इससे उसकी क्षमता और काम का पता लगता है।

X
Other than vastu, ask these questions to the Real Estate seller
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..