--Advertisement--

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख सदरलैंड का इस्तीफा, बॉल टैम्परिंग विवाद को माना जा रहा वजह

जेम्स सदरलैंड 1998 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जुड़े थे। वे 2001 से इस संस्था के सीईओ हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 12:56 PM IST
जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को मेलबर्न में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी इस्तीफे का ऐलान किया। जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को मेलबर्न में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी इस्तीफे का ऐलान किया।

  • सदरलैंड के कार्यकाल के दौरान सीए का रेवन्यू 50 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर से 500 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर हुआ
  • सदरलैंड ने अपने क्रिकेट कॅरियर के दौरान 4 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे


सिडनी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाल (सीए) के प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को इस्तीफा देने का ऐलान किया। माना जा रहा है कि उन्होंने बॉल टैम्परिंग और खिलाड़ियों के वेतन संबंधी विवाद के चलते यह कदम उठाया है। सदरलैंड कुल 20 साल तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का हिस्सा रहे। इस दौरान वे 17 साल सीए के सीईओ रहे। सदरलैंड ने 2001 में मैल्कम स्पीड के उत्तराधिकारी के रूप में सीए प्रमुख का पद संभाला था। उन्होंने अपना उत्तराधिकारी ढूंढ़ने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 12 महीने का नोटिस दिया है। किसी योग्य उम्मीदवार के मिलने तक वे अपने पद पर काम करते रहेंगे।

20 साल तक सीए का हिस्सा रहने के बाद यह सही समयः सदरलैंड

- सदरलैंड ने कहा, करीब 20 साल तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का हिस्सा रहने के बाद यह सही समय है। मुझे बहुत सहज महसूस हो रहा है कि यह मेरे लिए सही समय है। साथ ही खेल के लिए बेहतर है। हालांकि उन्होंने इससे इनकार किया कि उनके इस्तीफे का बॉल टैम्पिरंग की घटना से कोई संबंध है।
- हाल के महीनों में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हुए बदलाव में सदरलैंड का नाम भी जुड़ गया है। इस साल मार्च में उनके ऊपर तब इस्तीफे का दबाव बहुत बढ़ गया था, जब दक्षिण अफ्रीका में तीसरे टेस्ट मैच के दौरान हुए बॉल टैम्पिरंग विवाद के बाद स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बैनक्राफ्ट पर बैन लगा था।
- बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया के कोच डारेन लेहमैन ने भी इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह जस्टिन लेंगर को ऑस्ट्रेलिया का कोच बनाया गया है।

मेरे लिए फैसले से भविष्य में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को बहुत फायदा होगा

- 12 महीने का समय क्यों चुना के सवाल पर सदरलैंड ने बताया बताया कि वे आसानी से परिवर्तन चाहते थे। उन्होंने कहा, "मैं सोचता हूं कि 17 साल तक सीए प्रमुख होने के दौरान कई चीजें मेरे सामने आईं हैं। शायद इसीलिए मुझे लगता है कि मेरे लिए अपने उत्तराधिकारी के साथ मिलकर काम करना उचित है। हालांकि जितनी जल्दी संभव हो मैं इससे बाहर निकलना चाहता हूं।"

- सदरलैंड ने कहा, "पिछले 12 महीनों में हमने कई सारे ऐसे फैसले लिए। उन फैसलों से ऑस्ट्रलियाई क्रिकेट को भविष्य में बहुत फायदा होगा।"
- उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि अब किसी दूसरे व्यक्ति को सीईओ की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। जो भी आएगा, उसके लिए एक मजबूत नींव रखी गई है। पिछले 20 साल से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ काम करना मेरे लिए काफी सम्मान की बात रहा।"

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड से 1998 में महाप्रबंधक के तौर पर जुड़े थे

- जेम्स सदरलैंड 1998 में महाप्रबंधक के तौर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जुड़े थे। उस समय सीए को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड के नाम से जाना जाता था।
- 2001 में सदरलैंड को सीईओ बनाया गया। उनके कार्यकाल के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2003 और 2007 में क्रिकेट विश्व कप जीता।
- उन्होंने बिग बैश लीग टूर्नामेंट की शुरुआत की। यह लीग काफी सफल रही। उनकी उपलब्धियों में डे-नाइट टेस्ट मैच भी शामिल है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदरलैंड के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर (दाएं) भी मौजूद थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदरलैंड के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर (दाएं) भी मौजूद थे।
X
जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को मेलबर्न में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी इस्तीफे का ऐलान किया।जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को मेलबर्न में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी इस्तीफे का ऐलान किया।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदरलैंड के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर (दाएं) भी मौजूद थे।प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदरलैंड के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर (दाएं) भी मौजूद थे।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..