--Advertisement--

डेब्यू टेस्ट में अफगानिस्तान की शर्मनाक हार, 2 ही दिन में भारत ने कर दी बोलती बंद

भारत ने अफगानिस्तान को हराकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

Danik Bhaskar | Jun 15, 2018, 09:24 PM IST

* दो ही दिन में खत्म हुआ भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच, भारत ने इनिंग और 262 रन से जीता मैच
* अफगान कप्तान के बड़े बोल की हवा निकली, खुद के स्पिनर्स को बताया था बेहतर
* पहली पारी में लंच से पहले रिकॉर्ड शतक लगाने वाले शिखर धवन 'मैन ऑफ द मैच' बने
* टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय बने अश्विन

बेंगलुरु. भारत ने यहां के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए सीरीज के एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को एक इनिंग और 262 रन से हरा दिया। ये मैच अफगानिस्तान का टेस्ट डेब्यू था और केवल दो ही दिन में वो मेजबान टीम के सामने पूरी तरह पस्त हो गई। इंडियन प्लेयर्स ने मैच के दूसरे दिन मेहमान टीम को दो बार ऑलआउट किया। ये रन और इनिंग के हिसाब से टेस्ट मैचों में भारत की सबसे बड़ी जीत है। मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 474 रन बनाए थे। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 109 और 103 रन ही बना सकी। मैच से पहले अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टेनिकजई ने माइंड गेम खेलने की कोशिश करते हुए कुछ बड़ी बातें कहीं थीं, लेकिन मैदान पर उतरते ही उनकी कही बातों की हवा निकल गई। क्या बोले थे स्टेनिकजई...

- अपने देश का डेब्यू टेस्ट खेलने से पहले अफगान टीम के कप्तान स्टेनिकजई ने टीम इंडिया के स्पिनर्स को लेकर कहा था कि हमारे पास भारत से ज्यादा बेहतर स्पिनर्स हैं।
- स्टेनिकजई ने अपने स्पिनर्स की तारीफ करते हुए कहा था, 'भारत के पास रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन जैसे दिग्गज स्पिन बॉलर हैं, जो टेस्ट रैंकिग में टॉप 5 में मौजूद हैं। तो वहीं अफगानिस्तान की टीम में राशिद खान, मुजीब उर्र रहमान, मोहम्मद नबी, रहमत शाह और जहीर खान जैसे यंग और टैलेंटेड स्पिनर हैं। लेकिन हमारे पास रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा से अच्छे स्पिनर हैं।'

- मैच में जहां भारत के दोनों स्पिनर्स ने मिलकर 11 विकेट निकाले, वहीं अफगान स्पिनर्स सिर्फ 4 विकेट ही निकाल सके।
- वहीं अफगानिस्तान के विकेटकीपर बैट्समैन अहमद शहजाद ने तो अपने कप्तान से भी आगे बढ़कर बड़े-बड़े दावे कर दिए थे। शहजाद ने कहा था, 'हमारे पास स्पिन बॉलर्स का अच्छा पैकेज है। ये सभी भारत के दिग्गज बैट्समैन को परेशान करने की काबिलियत रखते हैं।'
- शहजाद इतने पर ही नहीं रुके, आगे उन्होंने कहा था, 'बेंगलुरु में अगर हम भारत को हरा भी दें तो ये कोई चौंकाने वाली बात नहीं होगी।' शहजाद ने पिछले महीने हुए टेस्ट मैच की याद तक दिलाते हुए कहा था, 'पिछले महीने डबलिन में आयरलैंड के बॉलर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले डेब्यू टेस्ट मैच में उन्हें काफी परेशान किया था और हम भी भारत के साथ ऐसा ही कर सकते हैं।'
- अफगान प्लेयर्स ने दावे तो बड़े-बड़े किए थे, लेकिन उन दावों की हवा इतनी बुरी निकलेगी इस बारे में उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा। अफगानी बॉलर्स ने टीम इंडिया को ऑलआउट तो कर दिया, लेकिन वे बैट्समैन को रन बनाने से नहीं रोक सके। इस दौरान दो बैट्समैन ने सेन्चुरी तो दो ने हाफ सेन्चुरी लगाई।

अफगानिस्तान के नाम दर्ज शर्मनाक रिकॉर्ड

- इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने पहली इनिंग में 27.5 ओवर और दूसरी इनिंग में 38.4 ओवर खेले। इसके साथ ही वो डेब्यू टेस्ट में सबसे कम ओवर खेलने वाली टीम बन गई है। टॉप की दो पोजिशन पर अफगानिस्तान की टीम ही है।
- लिस्ट में तीसरे नंबर पर बांग्लादेश की टीम है जिसने डेब्यू टेस्ट की दूसरी इनिंग में भारत के खिलाफ 46.3 ओवर खेले थे।

ऐसा रहा मैच

- मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और पहली इनिंग में 474 रन बनाए। इस दौरान शिखर धवन () और मुरली विजय ने सेन्चुरी लगाई, तो वहीं लोकेश राहुल और हार्दिक पंड्या ने हाफ सेन्चुरी लगाई।
- जवाब में मैच के दूसरे दिन अफगानिस्तान की टीम पहली इनिंग में 109 रन (27.5 ओवर) पर ऑलआउट हो गई। जिसके बाद उसे फॉलोऑन खेलने के लिए कहा गया, मेहमान टीम की दूसरी इनिंग भी अच्छी नहीं रही और पूरी टीम 103 रन (38.4 ओवर) पर सिमट गई। जिसके बाद भारत ने ये मैच दूसरे दिन 262 रन से जीत लिया।

अश्विनी बने भारत के चौथे टेस्ट बॉलर

- इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। मैच में चौथा विकेट लेते ही वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे बॉलर बन गए। वे 58 मैचों में 313 विकेट ले चुके हैं।
- उन्होंने जहीर खान को पीछे छोड़कर ये उपलब्धि अपने नाम की। जहीर ने अपने टेस्ट करियर में 92 मैचों में 311 विकेट लिए थे।
- अश्विन के अलाव उमेश यादव के लिए भी ये मैच काफी अहम रहा। मैच के दौरान उन्होंने टेस्ट करियर में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। वे 100 विकेट लेने वाले 22वें भारतीय टेस्ट बॉलर हैं।
- इसके अलावा उमेश भारत के 8वें तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में 100 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस सूची में टॉप पर कपिल देव (434 विकेट) हैं।