Hindi News »Sports »Other Sports »Hockey» India Beat Pakistan By 4-0 In Opening Match Of ChampionsTrophy At Breda

भारत ने चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी के पहले मैच में पाकिस्तान को हराया, 4-0 से दी मात, दो साल से पाक से नहीं हारने का रिकॉर्ड रखा बरकरार

भारत की ओर से मैच में रमनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने गोल किए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 23, 2018, 07:54 PM IST

भारत ने चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी के पहले मैच में पाकिस्तान को हराया, 4-0 से दी मात, दो साल से पाक से नहीं हारने का रिकॉर्ड रखा बरकरार, sports news in hindi, sports news

ब्रेडा (नीदरलैंड). भारतीय हॉकी टीम ने शनिवार को चैम्पियंस ट्रॉफी के उद्घाटन मैच में पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया। भारत ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 4 साल बाद जीत दर्ज की। इससे पहले 2014 के सेमीफाइनल में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थी। तब पाकिस्तान ने भारत को 4-3 से हराया था। भारत की ओर से रमनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने गोल किए।

पहला गोलः 25वें मिनट में सिमरनजीत के पास पर रमनदीप सिंह ने गोल किया।
दूसरा गोलः 54वें मिनट में दिलप्रीत सिंह पाकिस्तानी खिलाड़ियों को छकाते हुए गोलपोस्ट तक आए और गोल कर दिया।
तीसरा गोलः 57वें मिनट में मनदीप सिंह बॉल को लेते हुए डी के अंदर तक पहुंचे और गोलपोस्ट में पहुंचा दिया।
चौथा गोलः 59वें मिनट में रमनदीप के पास पर ललित उपाध्याय ने डिफ्लेक्ट किया और बॉल गोलपोस्ट के अंदर पहुंच गई।

रेफरल के बाद पाकिस्तान से छीना गोल

- तीसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में पाकिस्तान के अली शाह के तेज शॉट पर बॉल भारत के गोलपोस्ट में चली गई। रेफरी ने पहले पाकिस्तान के पक्ष में गोल दे दिया, लेकिन भारत ने रेफरल मांग लिया।
- इसके बाद रेफरी ने अपना फैसला पलट दिया। पहले क्वार्टर के आखिरी क्षणों में भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर भी मिला था, लेकिन हरमनप्रीत सिंह के शॉट को पाकिस्तानी गोलकीपर ने रोक दिया।

गोलकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान को नहीं हरा पाया था भारत

- इससे पहले गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थी। वो मुकाबला ड्रॉ रहा था। आठ बार की ओलिंपिक चैम्पियन भारतीय टीम गोल्ड कोस्ट में चौथे स्थान पर रही थी।
- इसके बाद हॉकी इंडिया ने शोर्ड मारिन को हटाकर हरेंद्र सिंह को कोच पद की जिम्मेदारी दी थी। एशियाई चैम्पियन भारत ने चैम्पियंस ट्रॉफी में 36 बार भाग लिया है, लेकिन एक बार भी जीतने में सफल नहीं हुआ है।
- चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत की बेस्ट परफॉर्मेंस साल 2016 में रही थी, तब भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी लेकिन खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से पेनल्टी शूटआउट में हार गई थी।

40 साल में एक बार भी चैम्पियन नहीं बन पाया है भारत

- चैम्पियन ट्रॉफी 1978 में शुरू हुई थी। भारत ने तब से इस टूर्नामेंट में 36 बार भाग लिया है, लेकिन एक बार भी जीतने में सफल नहीं हुआ। वहीं पाकिस्तान 3 बार (1978, 1980 और 1994) चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है। हालांकि तीनों बार उसने घरेलू मैदान पर ही यह उपलब्धि अपने नाम की है।

भारत Vs पाकिस्तानः 2 साल में 9 मुकाबले

- इस मैच से पहले तक पिछले दो साल में भारत और पाकिस्तान की हॉकी टीमों के बीच 9 मैच हुए थे। इनमें कॉमनवेल्थ गेम्स का मुकाबला छोड़ दें तो सभी में भारत ने जीत दर्ज की थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hockey

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×