भारत मलेशिया के खिलाफ ट्रेड प्रतिबंध लगा सकता है

News - एजेंसी | नई दिल्ली भारत सरकार मलेशिया के खिलाफ व्यापारिक कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। रॉयटर्स न्यूज एजेंसी ने...

Oct 13, 2019, 07:21 AM IST
एजेंसी | नई दिल्ली भारत सरकार मलेशिया के खिलाफ व्यापारिक कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। रॉयटर्स न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि मलेशिया से आयात होने वाले पाम ऑयल समेत अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। दरअसल, मलेशिया ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देते हुए भारत की कार्रवाई को गलत बताया था। भारत ने इसके लिए मलेशिया सरकार को सख्त संदेश भी भेजा है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कुल खाद्य तेल की खपत में पाम ऑयल का हिस्सा करीब दो तिहाई है। भारत हर साल 90 लाख टन पाम ऑयल का आयात करता है। इनमें इंडोनेशिया और मलेशिया का बड़ा हिस्सा है। भारत ने 2019 के शुरुआती नौ महीनों में मलेशिया से सबसे अधिक 39 लाख टन ऑयल आयात किया। भारत में पाम ऑयल अर्जेंटीना और यूक्रेन से भी आयात होता है।

यूएन में मलेशिया के पीएम ने कश्मीर के हालात को भारत का आक्रमण बताया था

पिछले महीने यूएन महासभा में मलेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर टिप्पणी करते हुए इसे भारत का आक्रमण करार दिया था। मोहम्मद ने भारत को पाकिस्तान से बातचीत करने की सलाह भी दी थी। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसप तैयब एर्दोगन ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच इस मुद्दे पर समझौते की जरूरत है। यह मुद्दा टकराव की बजाय बातचीत से हल किया जाना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस पर कहा था कि हम मलेशिया और तुर्की सरकार को कहेंगे कि वह कोई भी बयान देने से पहले जमीनी हकीकत को समझ ले। ये मुद्दा पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना