Hindi News »Business» India May Withdraw Duty Hike Decision On US Products

भारत-अमेरिका के बीच इंपोर्ट ड्यूटी का विवाद सुलझने की उम्मीद, तीन दिन चली वार्ता में हुई चर्चा

दोनों देशों के अधिकारी इस मुद्दे पर अगले महीने अमेरिका में एक और बैठक करेंगे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 28, 2018, 07:12 PM IST

भारत-अमेरिका के बीच इंपोर्ट ड्यूटी का विवाद सुलझने की उम्मीद, तीन दिन चली वार्ता में हुई चर्चा

नई दिल्ली. भारत-अमेरिका के बीच आयात शुल्क का विवाद जल्द सुलझने की उम्मीद है। भारत 29 अमेरिकी उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला वापस ले सकता है। हाल ही में भारत ने आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया जो 4 अगस्त से प्रभावी होगा। सूत्रों के मुताबिक अगर टैरिफ के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच सहमति बन जाती है तो ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लागू नहीं किया जाएगा। भारत-अमेरिका के बीच आयात शुल्क को लेकर बातचीत चल रही है। दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच भारत में तीन दिन चली बैठक में इस पर चर्चा हुई। अगले महीने अमेरिका में एक और बैठक करने का फैसला हुआ है। सूत्रों का कहना है कि 4 अगस्त से पहले मामला सुलझा लिया जाएगा।

इंपोर्ट ड्यूटी में रियायत की मांग: अमेरिका ने भारत से इंपोर्ट होने वाले स्टील के उत्पादों पर 25% और एल्युमीनियम प्रोडक्ट्स पर 10% आयात शुल्क 9 मार्च को बढ़ाया था। इस वजह से भारत पर 24 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,650 करोड़ रुपए का सालाना बोझ बढ़ा है। इसके जवाब में भारत ने भी 29 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया। भारत अमेरिका से मांग कर रहा है कि वो स्टील और एल्युमिनियम उत्पादों पर टैरिफ कम करे। साथ ही कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो कंपोनेंट और इंजीनियरिंग सेक्टर के उत्पादों की अमेरिकी बाजार में पहुंच बढ़ाए। दूसरी ओर अमेरिका अपने कृषि और मैन्युफैक्चरिंग उत्पादों के लिए भारतीय बाजार में ज्यादा पहुंच की मांग कर रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×