अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर का फायदा उठाएगा भारत, चीन को एक्सपोर्ट के लिए 40 वस्तुओं की सूची बनाई

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

- चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 4.41 लाख करोड़ रुपए

 

नई दिल्ली. भारत, अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर का फायदा उठाएगा। न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक भारत ने ऐसे 40 उत्पादों की लिस्ट तैयार कर ली है जो चीन को एक्सपोर्ट किए जा सकते हैं। ऐसा करने से दोनों देशों को फायदे की उम्मीद है। अमेरिका और चीन ने हाल ही में एक-दूसरे पर आयात शुल्क लगाया है। इस वजह से एक-दूसरे देश में दोनों की वस्तुएं महंगी हो गई हैं। इसका फायदा उठाने के लिए भारत अमेरिका के एक्सपोर्ट में कटौती कर चीन को निर्यात बढ़ा सकता है।

भारत-चीन दोनों को फायदा होगा: भारत से एक्सपोर्ट बढ़ने से एक तरफ चीन की अमेरिका पर निर्भरता घटेगी। चीन के बाजार में सस्ता सामान उपलब्ध होगा। इधर निर्यात बढ़ने से भारत को चीन से अपना व्यापार घाटा कम करने में मदद मिलेगी। चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 4.41 लाख करोड़ रुपए (63 अरब डॉलर) है। एक अध्ययन के मुताबिक भारत मांस और बादाम समेत 20 वस्तुएं चीन को निर्यात करने में सक्षम है। करीब 80 और ऐसी वस्तुएं हैं जो चीन को निर्यात की जा सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने संबंधित विभागों और उद्योग संगठनों को उन सेक्टर में उत्पादन बढ़ाने की रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं जिनमें भारत फायदा उठा सकता है।   
अमेरिका-चीन के बीच वार्ता बेनतीजा: पिछले हफ्ते दोनों देशों के अधिकारियों के बीच विवाद सुलझाने के लिए बातचीत बेनतीजा रही। इससे ट्रेड वॉर और तेज होने के आसार हैं। दो महीने में अमेरिका 3.46 लाख करोड़ (50 अरब डॉलर) के चाइनीज इंपोर्ट पर 25% शुल्क लगा चुका है। चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए बराबर का टैरिफ लागू कर दिया। टैरिफ विवाद के चलते चीन ने हाल ही में ब्राजील से सोयाबीन की खरीद शुरू की है।

खबरें और भी हैं...